नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती को मिले अभ्यर्थी रिक्तियां स्पष्ट नहीं, एससीईआरटी को अभी नहीं भेजा गया है पदों का अधियाचन


प्रयागराज: बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में भर्ती के पदों को लेकर टेट और सीटेट पास डीएलएड प्रशिक्षितों ने लखनऊ में उच्चाधिकारियों से मुलाकात की। प्रशिक्षित अभ्यर्थी पुरानी भर्ती के रिक्त पदों को नई भर्ती में शामिल किए जाने को लेकर शासन का रुख जानना चाहते हैं, लेकिन स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी। उन्हें बताया गया कि पदों का आकलन करने के लिए गठित कमेटी दो बार बैठक कर चुकी है। जल्द ही रिपोर्ट सौंप देगी।

डीएलएड प्रशिक्षित अभ्यर्थी पंकज मिश्र के अनुसार लखनऊ में कुछ प्रतियोगी राज्य शैक्षिक अनुसंधान व प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) में मिले। इसके अलावा राजस्व परिषद में अध्यक्ष से भी मिलने पहुंचे, लेकिन उनकी अनुपस्थिति में उप सचिव से मुलाकात की। जानकारी मिली कि छात्र-शिक्षक के अनुपात में रिक्तियों का आकलन करने के लिए राजस्त्र परिषद के प्रमुख की अगुवाई में गठित तीन सदस्यीय समिति की दो बैठकें हो चुकी हैं। जल्द ही रिपोर्ट आने की संभावना है।


रिक्तियों का ब्योरा बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल जुटा रहे हैं। यह भी बताया गया कि रिक्त पदों का विवरण आने के बाद कमेटी के प्रमुख सदस्य राजस्व परिषद के अध्यक्ष भर्ती के लिए बजट प्रबंधन देखेंगे।

बातचीत में यह बात स्पष्ट नहीं हो सकी कि 69000 भर्ती के शेष बचे 22000 पदों को नई भर्ती में जोड़ा जाएगा या नहीं। यह इसलिए भी स्पष्ट नहीं हो सका क्योंकि पदों के लिए अभी कोई अधियाचन एससीईआरटी को नहीं भेजा गया है।

कमेटी की रिपोर्ट के बाद ही पदों की स्थिति स्पष्ट हो सकेगी कि भर्ती प्रक्रिया को लेकर शासन स्तर पर बातचीत चल रही है, लेकिन अभी इसके लिए कोई तिथि तय नहीं है।