विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

बदलाव: डीएलएड से मोहभंग बीएड को तवज्जो दे रहे युवा


प्रतापगढ़: जिले के अभ्यर्थियों का डीएलएड से मोहभंग हो गया है। चार बार तिथियों में परिवर्तन करने के बाद भी आवेदकों की संख्या काफी कम रही। जिले के 84 बीटीसी कॉलेजों में अभ्यर्थियों के लिए 5423 सीटें हैं, जबकि आवेदन करने वालों की संख्या 5123 है।


बीएड को प्राइमरी और इंटरमीडिएट कक्षाओं में मान्यता देने से डीएलएड में प्रवेश लेने वालों की संख्या में काफी कमी आ गई है। जिले में डायट के अलावा 83 निजी कॉलेजों ने इसकी मान्यता ले रखी है, मगर ऐसा लगता है कि इस बार अभ्यर्थी ही कम पड़ जाएंगे। जिले में डीएलएड की 5423 सीटें हैं,जबकि आवेदन करने वालों की संख्या 5123 है। इसमें यह जरूरी नहीं है कि आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थी प्रवेश ले लें। इससे निजी बीटीसी कॉलेज संचालकों की परेशानी बढ़ गई है। जबकि, बीएड प्रवेश परीक्षा में बड़ी संख्या में अभ्यर्थी शामिल हुए थे। उप शिक्षा निदेशक मो. इब्राहिम ने बताया कि जब तक कॉलेज आवंटन नहीं होता है, तब तक कुछ भी कहना मुश्किल है। फिलहाल इस वर्ष डीएलएड में आवेदन करने वालों की संख्या बेहद कम है।