विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

अफसरों के बीच अटके बेसिक शिक्षकों के तबादले व पदोन्नति, मंत्री की घोषणा के बाद भी नहीं हुई कार्यवाही


लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद में शिक्षकों के जिले के अंदर के तबादले, अंतर्जनपदीय पारस्परिक तबादले और पदोन्नति के मामले अफसरों के बीच अटक गए हैं। उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ ने अफसरों पर शिक्षकों से जुड़े मामलों पर टालमटोल रवैया अपनाने का आरोप लगाया है।

संघ के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश चंद्र शर्मा का कहना है कि बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी ने गत माह विभाग की बैठक में जिले के अंदर तबादले अगस्त में करने के निर्देश दिए थे, लेकिन बेसिक शिक्षा परिषद से लेकर शासन तक मामले में कार्यवाही न होने से अब तक प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है। इसी प्रकार पारस्परिक तबादले शुरू करने पर भी बात आगे नहीं बढ़ी है। उन्होंने बताया कि परिषद के स्तर से प्राथमिक विद्यालयों (कक्षा 1 से 5) के सहायक अध्यापकों की पदोन्नति की कार्यवाही भी नहीं की जा रही है। मृतक शिक्षकों के आश्रितों को चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी की जगह लिपिक एवं सहायक अध्यापक के पद पर नियुक्ति देने की घोषणा को भी एक वर्ष से अधिक समय हो गया है। यह मामला भी शासन और सरकार के बीच लंबित है। मंत्री की घोषणा के बाद भी शिक्षकों से जुड़े मामलों में कार्यवाही न होने से शिक्षकों में असंतोष एवं हताशा है। वहीं, विभाग के संयुक्त निदेशक गणेश कुमार का कहना है कि जिले के अंदर तबादले की कार्यवाही चल रही है, जल्द इसकी प्रक्रिया शुरू होगी।

primary ka master