विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

यूपी के शिक्षकों व शिक्षामित्रों के लिए ये ट्रेनिंग अनिवार्य, 70 फीसदी अंक आने पर ही मिलेगा सर्टिफिकेट

उत्तर प्रदेश में प्राइमरी व जूनियर स्कूलों के शिक्षकों के लिए निष्ठा शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम 3.0 की शुरुआत कर दी गई है। प्रशिक्षण के बाद शिक्षकों का मूल्यांकन भी होगा और 70 फीसदी अंक प्राप्त होने पर ही प्रमाणपत्र दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण कोर्स शिक्षकों के अलावा शिक्षामित्र व अनुदेशकों को करना अनिवार्य है।


निष्ठा 3.0 कार्यक्रम राष्ट्रीय शिक्षा नीति की सिफारिशों पर आधारित है। इस कार्यक्रम को दीक्षा पोर्टल के माध्यम से संचालित किया जाएगा। इस कोर्स में पंजीकरण करने के बाद एक निश्चित समय में कोर्स पूरा करना होगा। एक कोर्स को पूरा करने में तीन से चार घंटे का समय देना होगा। हर कोर्स को पूरा करने के बाद प्रशिक्षार्थी को ऑनलाइन मूल्यांकन टेस्ट देना होगा और इसमें निर्धारित अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा। 70 फीसदी अंक प्राप्त करने पर ही प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा। अक्तूबर से मार्च, 2022 तक सभी शिक्षकों को 12 मॉड्यूल में प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा।

हर महीने में दीक्षा पोर्टल पर दो कोर्स अपलोड किए जाएंगे। हर महीने दो कोर्स करने होंगे। डायट फैकल्टी, एआरपी, केआरपी, एसआरपी, प्रधानाध्यापक, सहायक अध्यापक, शिक्षा मित्र व अंशकालिक अनुदेशकों को यह प्रशिक्षण प्राप्त करना अनिवार्य है। बेसिक शिक्षा अधिकारी सभी कोर्स की प्रगति की मॉनिटरिंग करेंगे।

primary ka master