विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

CTET News 2021:अगर आप केंद्रीय विद्यालयों में बनना चाहते हैं शिक्षक, तो जल्द करें आवेदन; यहां जानें पूरी डिटेल्स


केवीएस, एनवीएस तथा सेंट्रल तिब्‍बती जैसे केंद्रीय स्‍कूलों में शिक्षक पदों की पात्रता के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्‍ट (सीटेट-2021) के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। सीबीएसई द्वारा यह परीक्षा आगामी 16 दिसंबर से आयोजित होगी। अगर आपने इसके लिए अभी तक आनलाइन आवेदन नहीं किया है, तो शीघ्र करें। जानें, इस परीक्षा से जुड़े महत्‍वपूर्ण पहलुओं के बारे में...


हाल के नोटिफिकेशन के अनुसार, सीटेट आनलाइन माध्‍यम से आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा दो चरणों में होगी। दोनों ही चरण (शिफ्ट) की परीक्षाएं कंप्‍यूटर बेस्‍ड टेस्‍ट (सीबीटी) के माध्‍यम से होंगी। प्रत्‍येक चरण की इस परीक्षा में ढाई घंटे का समय मिलता है। सीटेट के अंतर्गत दो पेपर होते हैं। पहला पेपर एक से पांचवीं कक्षा तक में पढ़ाने के इच्‍छुक कैंडिडेट के लिए है। दूसरा पेपर छठी से आठवीं कक्षाओं के लिए शिक्षक बनने वाले कैंडिडेट के लिए है। वैसे, उपयुक्‍त योग्‍यता रखने वाले कैंडिडेट चाहें तो दोनों ही परीक्षाएं दे सकते हैं। परीक्षा में पूछे जाने वाले सभी प्रश्‍न मल्‍टीपल च्‍वाइस क्‍वेश्‍चंस की तरह होंगे, जिसमें दिये गए चार विकल्‍पों में से कोई एक उपयुक्‍त जवाब चुनना होता है। इस परीक्षा में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं है।

पेपर पैटर्न: पहला पेपर: एक से पांचवीं कक्षा तक के इस पेपर में चाइल्‍ड डेवलपमेंट ऐंड पेडागॉगी (30 प्रश्‍न), लैंग्‍वेज एक (30 प्रश्‍न), लैंग्‍वेज दो (30 प्रश्‍न), मैथमेटिक्‍स (30 प्रश्‍न) तथा एनवायर्नमेंटल स्‍टडीज (30 प्रश्‍न) से प्रश्‍न पूछे जाएंगे। इस तरह पांच खंडों से कुल 150 प्रश्‍न (150 अंक) पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्‍ड डेवलपमेंट ऐंड पेडागॉगी, लैंग्‍वेज एक व दो का खंड अनिवार्य होता है, जो सभी को करना जरूरी है।


दूसरा पेपर: छठी से आठवीं कक्षाओं के लिए होने वाले इस पेपर में चाइल्‍ड डेवलपमेंट ऐंड पेडागॉगी (30 प्रश्‍न), लैंग्‍वेज एक (30 प्रश्‍न), लैंग्‍वेज दो (30 प्रश्‍न) के अलावा चौथा खंड वैकल्पिक होता है। इसमें मैथमेटिक्‍स ऐंड साइंस (60 प्रश्‍न/साइंस टीचर के लिए) तथा सोशल स्‍टडीज/सोशल साइंस (60 प्रश्‍न/सोशल साइंस टीचर के लिए) होता है। कैंडिडेट को इन दोनों खंड में से कोई एक ही करना होता है। यह पेपर भी डेढ़ सौ अंकों का होता है, जिसमें कुल 150 प्रश्‍न पूछे जाते हैं।


60 प्रतिशत पासिंग मार्क्स: इस परीक्षा के किसी भी पेपर में पास होने के लिए 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक होने चाहिए, तभी आप सीटेट में पास माने जाएंगे। हालांकि आरक्षित श्रेणी के कैंडिडेट को इसमें नियमानुसार छूट प्राप्‍त है। नए नियम के अनुसार, सीटेट क्‍वालिफाइंग सर्टिफिकेट की वैधता अब लाइफटाइम होगी यानी एक बार यह परीक्षा उत्‍तीर्ण करने के बाद फिर दोबारा यह परीक्षा नहीं देनी होगी। इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अटेम्‍प्‍ट यानी अवसरों की कोई निर्धारित सीमा नहीं है। आप अपने स्‍कोर को सुधारने के लिए कितनी भी बार यह परीक्षा दे सकते हैं।

शैक्षिक योग्‍यता: सीटेट में सम्मिलित होने के लिए किसी भी स्‍ट्रीम से ग्रेजुएशन के साथ बीएड, बीटीसी आदि होना चाहिए।

ऐसे करें तैयारी: इस परीक्षा से संबंधित सिलेबस सीबीएसई की वेबसाइट पर उपलब्‍ध है। यहां आगामी सीटेट से संबंधित एग्‍जेम्‍प्‍लर आइटम्‍स भी आपको मिल जाएंगे, जिससे इस परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्‍नों की प्रकृति समझने के साथ-साथ यह तैयारी में भी काफी मददगार हो सकती है। इसके अलावा, कई आनलाइन पोर्टल्‍स और यूट्यूब पर भी इस परीक्षा से जुड़े कंटेंट प्राप्‍त करके और इससे प्रैक्टिस करके अपनी तैयारी को बेहतर बनाया जा सकता है।

सीटेट के लिए आवेदन शुरू

आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 19 अक्‍टूबर, 2021

फीस भुगतान की अंतिम तिथि: 20 अक्‍टूबर, 2021

परीक्षा तिथि: 16 दिसंबर, 2021 से 13 जनवरी, 2022 तक

कैसे करें आवेदन: कैंडिडेट सीटेट-दिसंबर 2021 के लिए आवेदन आनलाइन तरीके से सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। फार्म भरे जाने संबंधी विस्‍तृत जानकारी यही वेबसाइट पर दी गई है।

वेबसाइट: https://ctet.nic.in

primary ka master