समूह 'ग' के खाली 22794 पदों पर भर्ती हेतु विज्ञापन इसी माह होगा जारी

यूपी में समूह 'ग' के खाली पदों पर भर्ती के इंतजार में बैठे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग 22794 पदों पर भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू करने जा रहा है। इन पदों को पांच चरणों में भरा जाएगा। इसके लिए इसी माह से विज्ञापन निकालने की तैयारी है और जनवरी से फरवरी के बीच परीक्षाएं कराने की तैयारी है।



आचार संहिता से पहले विज्ञापनः

आयोग विधानसभा चुनाव की आचार सहिता लागू होने से पहले इन पदों के लिए आवेदन लेकर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर देना चाहता है, जिससे किसी तरह का कोई विवाद न फंसे। आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार सदस्यों के साथइस संबंध में बैठक कर चुके हैं, जिससे भर्ती के लिए संशोधित परीक्षा कार्यक्रम जल्द जारी किया जा सके।

हजार से ज्यादा पद खाली यूपी में समूह 'ग' के पदों पर भर्ती के लिए में पहली बार प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) का आयोजन किया गया था। आयोग ने इसका रिजल्ट जारी कर दिया है। इसमें कुल 17,99,052 शामिल हुए थे। समूह 'ग' के वैसे तो 50 हजार से अधिक पद खाली हैं, लेकिन पहले चरण में 22 हजार से अधिक पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इसके बाद शेष बचे पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। आयोग चाहता है कि समूह 'ग' के रिक्त सभी पदों को एक साल के अंदर भर लिया जाए, जिससे पीईटी में शामिल होने वालों को इसका लाभ मिल सके।

जरूरत के आधार पर ऑनलाइन परीक्षाएं कराने पर भी विचार किया जा रहा है। भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता रखने के लिए कई उपाय होंगे। आयोग भर्तियों के लिए पाठ्यक्रम जारी करेगा, जिससे अभ्यर्थियों को सहायता मिल सके।