स्कूलों में एप से शैक्षिक गुणवत्ता की होगी निगरानी,16 जून से विद्यालयों में शुरू होगा नया शैक्षणिक सत्र, एप पर देनी होगी जानकारी

श्रावस्ती। कलेक्ट्रेट सभागार में मंगलवार को प्रेरणा एप के प्रशिक्षण के संबंध में एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता सीडीओ अनुभव सिंह ने की। उन्होंने जिले में संचालित विद्यालयों की अवस्थापना सुविधाओं, दोपहर की भोजन योजना एवं शैक्षिक गुणवत्ता संवर्धन के लिए प्रेरणा एप के माध्यम से काम काज का निरीक्षण कर उनकी निगरानी को निर्देशित किया।





सीडीओ ने कहा कि 16 जून से जिले के विद्यालयों का शैक्षणिक सत्र प्रारंभ हो रहा है। इसके क्रम में प्रेरणा एप के माध्यम •से विद्यालय निरीक्षण के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। निर्देश दिया कि ड्यूटी पर लगाए गए अधिकारी अपने मोबाइल पर प्रेरणा एप डाउन लोड कर 16 जून से सभी संबंधित अधिकारी अपनी निरीक्षण आख्या रिपोर्ट इसी एप पर अपलोड करेंगे। उन्होंने बताया कि इस एप को बेसिक शिक्षा परिषद् के स्कूलों में शिक्षकों और विद्यार्थियों की उपस्थिति से लेकर मिड डे मील तक निगरानी के लिए तैयार किया गया है। शिक्षकों को प्रेरणा एप के जरिये स्कूल में उपस्थिति दर्ज करनी होगी और बच्चों के साथ सेल्फी लेकर एप पर अपलोड करना होगी।



सीडीओ ने बताया कि परिषदीय स्कूलों और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में विद्यार्थियों के लर्निंग आउटकम का आंकलन भी पोर्टल के जरिये किया जायेगा। इसके जरिये समिति की नियमित बैठक, प्रार्थना सभा, खेलकूद और यूनिफार्म वितरण सहित अन्य गतिविधियों की फोटो भी अपलोड की जाएंगी। इसके लिए 19 पैरामीटर निर्धारित किए गए हैं। इसके माध्यम से निरीक्षण के दौरान बच्चों की शैक्षिक गुणवत्ता की भी जांच की जा सकेगी विद्यालय में शौचालय, पेयजल, विद्युतीकरण, टाइल्स सहित अन्य पैरामीटर आदि मूलभूत सुविधाओं का भी निरीक्षण किया जाएगा।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇