16 से 20 तक टास्क फोर्स स्कूलों की जांच करेगी


16 से 20 तक टास्क फोर्स स्कूलों की जांच करेगी

बलरामपुर, अब बेसिक शिक्षा कार्यालय पटल पर शिक्षक संबंधी कोई भी समस्या लंबित मिली तो जिम्मेदार की खैर नहीं होगी। प्रदेश स्तरीय अधिकारी अब बेसिक शिक्षा कार्यालय का निरीक्षण करेंगे। निरीक्षण में विभिन्न पटल पर लंबित प्रकरणों की समीक्षा भी की जाएगी।


लंबित मामलों में मान्यता प्राप्त विद्यालयों की फाइलें, अध्यापकों के विरुद्ध प्रतिमान जांच की प्रगति, शिक्षकों के लंबित अवकाश आदि शामिल हैं। महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने क्लीन डेक्स पालिसी लागू की है। इसके तहत पटल सहायकों को निर्धारित अवधि के भीतर कार्यों का निस्तारण करना होगा। ऐसा न करने पर संबंधित पटल सहायक के खिलाफ कार्रवाई की जाए। आगामी 16 जून से परिषदीय विद्यालय बच्चों की पढ़ाई कार्य के लिए संचालित होंगे। स्कूलों में शिक्षकों की शत-प्रतिशत उपस्थिति को लेकर 16 से 20 जून के बीच टास्क फोर्स तीन स्कूलों का निरीक्षण करेगी। निरीक्षण में प्रधानाध्यापकों की बैठक के साथ स्कूलों की तैयारियों की भी समीक्षा की जाएगी। 16 से 25 जून के बीच ब्लॉक स्तर पर एकेडमिक रिसोर्स पर्सन की बैठक आयोजित की जाएगी। जिसमें स्कूलों के सपोर्टिव सुपरविजन की कार्य योजना तैयार की जाएगी। 18 से 30 जून के बीच शिक्षक संघ की बैठक होगी।

परिषदीय विद्यालयों की व्यवस्था को करें चाक-चौबंद: महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बेसिक शिक्षाधिकारी को निर्देशित किया है कि जिले में निलंबित शिक्षकों के जांच की कार्रवाई प्राथमिकता के आधार पर समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाए। मान्यता के प्रकरण समय पर निस्तारित किए जाएं। जर्जर एवं कंडम होने वाले स्कूल भवनों में कक्षाएं संचालित न की जाएं। बीते वर्ष डीबीटी के माध्यम से धनराशि अभिभावकों के खाते में दी गई थी। इसके मद्देनजर स्कूलों में यह देखा जाए कि विद्यार्थियों के लिए उस धनराशि से यूनिफॉर्म, जूता, मोजा, स्वेटर, स्कूल बैग आदि खरीदा गया है या नहीं, इस पर विशेष ध्यान दिया जाए।

निर्देशों का पूरी तरह से पालन होगा: बीएसए

बीएसए डॉ.रामचंद्र ने बताया कि महानिदेशक स्कूल शिक्षा के निर्देशों का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। स्कूल खुलते ही टीम गठित कर 16 से 20 जून के बीच शिक्षक उपस्थिति के साथ स्कूलों में संसाधनों की उपलब्धता का निरीक्षण कराया होगा।


UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇