बेसिक शिक्षा में बढ़ाई गई मंडलीय अधिकारियों की जिम्मेदारी


लखनऊ-

बेसिक शिक्षा में मंडलीय अधिकारियों की जिम्मेदारी बढ़ा दी गई है। अब उन्हें मंडलायुक्त के स्तर से समीक्षा बैठकों का आयोजन करना होगा। वहीं मंडल स्तर के अधिकारियों के स्तर पर लटकी जांचों को अतिशीघ्र करते हुए रिपोर्ट भेजी जाए। हर महीने की 25 तारीख को मंडल स्तर के अधिकारियों को अपनी रिपोर्ट महानिदेशक को सौंपनी होगी।


ब्लॉक स्तर पर एमआईएसए कोआर्डिनेटर और ब्लॉक कोआर्डिनेटर (गुणवत्ता) की भर्ती 31 जुलाई तक पूरी करवाने के लिए जिलेवार समीक्षा करना मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक की जिम्मेदारी होगी। महानिदेशक विजय किरन आनंद द्वारा जारी आदेश के मुताबिक मंडलीय सहायक शिक्षा अधिकारी लक्ष्य के मुताबिक स्कूलों का निरीक्षण करें और अपनी रिपेार्ट प्रेरणा एपर पर अपलोड करें। हर जिले में सम्बद्ध शिक्षकों, निलम्बित शिक्षकों की नियमित रूप से समीक्षा करें और इसकी रिपोर्ट महानिदेशक कार्यालय को सौंपी जाएगी।

आदेश में अध्यापकों के ऑनलाइन अवकाश की मंजूरी में पारदर्शिता लाने के निर्देश देते हुए कहा गया है कि इसकी नियमित समीक्षा करते हुए अनियमित प्रक्रिया पाने पर संबंधित अधिकारी या कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई की जाए। इसके साथ ही स्कूलों की मान्यता संबंधी प्रक्रिया की समीक्षा करते हुए प्रतिमाह रिपोर्ट भेजी जाएगी और हर हफ्ते दो बीआरसी व एक केजीबीवी का निरीक्षण किया जाएगा.

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇