बेसिक शिक्षा विभाग में नया खेल आया सामने , कोई छह, कोई पांच वर्षों से अनुपस्थित, अब बीएसए ने मांगा स्पष्टीकरण

primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet


सिद्धार्थनगर। शिक्षक भर्ती में फर्जीवाड़े के बाद जिले में बेसिक शिक्षा विभाग में नया खेल सामने आया है। विभिन्न ब्लॉकों के बीईओ ने बीएसए को भेजी रिपोर्ट में 16 शिक्षकों एवं दो शिक्षामित्र को बिना सूचना विद्यालय से अनुपस्थित रहना बताया है। इनमें कोई लगातार पांच व छह वर्ष से तो कोई डेढ़ या दो साल से अनुपस्थित है। बीएसए ने इन शिक्षकों और शिक्षामित्रों को नोटिस भेजकर एक सप्ताह में साक्ष्यों व अभिलेखों सहित स्पष्टीकरण देने के लिए कहा है। साथ ही विभागीय कार्रवाई की चेतावनी भी दी है।

बीएसए ने 23 मार्च 2022 को सभी खंड शिक्षा अधिकारियों से परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों के अनुपस्थित रहने के संबंध में रिपोर्ट मांगी थी। इसके बाद उसका बाजार, डुमरियागंज, भनवापुर, खुनियांव व नौगढ़ के बीईओ ने बीएसए को भेजी रिपोर्ट में 16 शिक्षकों व दो शिक्षामित्रों के लगातार अनुपस्थित रहने की जानकारी दी है। इसमें उसका ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय उटापार में तैनात सहायक अध्यापक पूनम कुमारी जायसवाल 27 नवंबर 2018 से अनुपस्थित हैं। इसी ब्लॉक के ही प्राथमिक विद्यालय सोंहास दरम्यानी में शिक्षामित्र फरीदा खातून 12 अक्तूबर 2020 से, प्राथमिक विद्यालय चुरिहारी में शिक्षामित्र अनुराधा पांडेय 21 दिसंबर 2021 से और पूर्व माध्यमिक विद्यालय दतरंगवा में सहायक अध्यापक विदूषी शर्मा अक्तूबर 2020 से ही अनुपस्थित हैं।

भनवापुर ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय बघमरवा में सहायक अध्यापक विनय कुमार एक जुलाई 2021 से, प्राथमिक विद्यालय जहदा मुस्तहकम में सहायक अध्यापक रामबाबू एक अगस्त 2021 से अनुपस्थित हैं। डुमरियागंज ब्लॉक के भालूकोनी प्राथमिक विद्यालय की सहायक अध्यापक नीतू सिंह 29 सितंबर 2016 से, प्राथमिक विद्यालय औसानकुंइया में सहायक अध्यापक अनिल कुमार 29 सितंबर 2016 से, कंपोजिट पूर्व माध्यमिक विद्यालय परसाजमाल में सहायक अध्यापक नरेंद्र कुमार मिश्र 24 अप्रैल 2018 से अनुपस्थित हैं। इसी ब्लॉक के कंपोजिट पूर्व माध्यमिक विद्यालय बेवांहुसैन के सहायक अध्यापक सायरा खातून 2016 से, कंपोजिट पूर्व माध्यमिक विद्यालय भानपुर मस्जिदिया के सहायक अध्यापक निशांत राजू पांच वर्ष से, पूर्व माध्यमिक विद्यालय समडा के सहायक अध्यापक धर्मेंद्र कुमार चार वर्ष से और कंपोजिट विद्यालय भारतभारी के सहायक अध्यापक मिसाबाहू जफर एक अप्रैल 2019 से अनुपस्थित हैं।
खुनियांव ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय पारसडीह के सहायक अध्यापक राजेंद्र सिंह 21 सितंबर 2019 से, पूर्व माध्यमिक विद्यालय सेहुड़ा के सहायक अध्यापक निर्मलेंद्र नाथ मिश्र 24 अक्तूबर 2016 से और पूर्व माध्यमिक विद्यालय कुम्हारडीह के सहायक अध्यापक अजय कुमार दुबे एक जनवरी 2021 से अनुपस्थित हैं। इसी तरह नौगढ़ ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय जगदीशपुर खुर्द की सहायक अध्यापक रेशम कसौधन एक जुलाई 2016 से और जोगिया ब्लॉक के पूर्व माध्यमिक विद्यालय खेतवल मिश्र में सहायक अध्यापक श्वेता मिश्रा 2018 से अनुपस्थित हैं।
अभिलेखों की होगी जांच
बीएसए देवेंद्र कुमार पांडेय ने सभी बीईओ को बीआरसी पर संबंधित शिक्षकों के समस्त शैक्षिक प्रमाण पत्र, नियुक्ति पत्र, पदोन्नति आदेश, आधार, पैन कार्ड, जाति, निवास प्रमाणपत्र और सेवा पुस्तिका की प्रति उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही सभी अनुपस्थित शिक्षकों व शिक्षामित्रों को इन अभिलेखों के साथ ही स्पष्टीकरण देने के लिए कहा है। बीएसए ने कहा कि जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇