Pre- Primary: उत्तर प्रदेश के आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का प्री- प्राईमरी के लिए होगा चार दिवसीय प्रशिक्षण


Pre- Primary: उत्तर प्रदेश के आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का प्री- प्राईमरी के लिए होगा चार दिवसीय प्रशिक्षण 



Pre- Primary : यूपी की योगी सरकार अब आंगनबाड़ी कार्यकत्री का प्री प्राइमरी का चार दिवसीय प्रशिक्षण शुरू करने की तैयारी कर रही है तो चलिए आइए पढ़ते हैं पूरी खबर। उत्तर प्रदेश सरकार ने बेसिक शिक्षा व्यवस्था को मजबूतकरने के संकल्प के तहत कई आंगनबाड़ी केंद्रों को हाईटेक बानने की तैयार उत्तर प्रदेश सरकार ने शुरू कर दी है।उत्तर प्रदेश के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को जल्द ही प्ले ग्रुप स्कूल में तब्दील होंगे। इसके लिए प्रथम चरण में कुल 1.87 लाख आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से प्रशिक्षण भी दिलाया जाएगा।


Pre- Primary
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का चार दिवसीय प्रशिक्षण


उत्तर प्रदेश सरकार UP Government ने अपने दूसरे कार्यकाल में आंगनवाड़ी केंद्रों को लेकर एक परियोजना तैयार की है, जिसके तहत आंगनबाड़ी केंद्रों के स्वरूप को बदलकर उन्हें आधुनिक प्ले ग्रुप विद्यालय Play Pre Vidyalaya के तौर पर विकसित किया जाएगा ।

 


चार दिवसीय प्रशिक्षण Training के दौरान सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को छोटे-छोटे बच्चों के साथ संवाद करने की विभिन्न तरीके बताए गए हैं, साथ ही अब आंगनबाड़ी केंद्रों में पोस्टर के माध्यम से बच्चों को प्रशिक्षित किया जाएगा। जिसमें बच्चों को नमस्कार, स्वागत, हाथ मिलाना, पंचिंग टच जैसे आकर्षित करने वाले कामों को सिखाए जाएंगे।