फर्राटेदार अंग्रेजी बोलेंगे मा0 विद्यालयों के गुरुजन


सुल्तानपुर। माध्यमिक विद्यालयों के अंग्रेजी विषय के शिक्षक अब फर्राटेदार अंग्रेजी बोलेंगे। अंग्रेजी विषय के शिक्षकों को बाकायदा इसका प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए दीक्षा पोर्टल पर ऑनलाइन प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। प्रशिक्षण पूरा होने पर शिक्षकों को ऑनलाइन प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा।विज्ञापन




राजकीय व सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत अंग्रेजी भाषा के शिक्षकों के लिए इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स की व्यवस्था की गई है। प्रशिक्षण के लिए कोर्स आंग्ल भाषा शिक्षण संस्थान प्रयागराज की ओर से विकसित किया गया है। इसे दीक्षा पोर्टल पर अपलोड किया गया है। माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए शिक्षकों की दक्षता बढ़ाई जाएगी। पांच सितंबर से दीक्षा पोर्टल पर लाइव प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है।

अंग्रेजी भाषा के शिक्षकों के अतिरिक्त अन्य विषयों के इच्छुक शिक्षक भी ऑनलाइन प्रशिक्षण में प्रतिभाग कर सकते हैं। ऑनलाइन कोर्स में 132 मॉड्यूल हैं। प्रत्येक मॉड्यूल का समय लगभग 10 मिनट रखा गया है। ऑनलाइन प्रशिक्षण का यह कोर्स लगभग चार माह का होगा। मॉड्यूल्स में अंग्रेजी बोलने की अभ्यास संबंधी विषय वस्तु के साथ ही प्रारंभिक व्याकरण पर भी सामग्री उपलब्ध कराई गई है।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇