नए एकीकृत शिक्षा आयोग के खिलाफ बेरोजगारों का प्रदर्शन


उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग के गठन के खिलाफ युवा मंच से जुड़े बेरोजगारों ने सोमवार को पत्थर गिरजाघर स्थित धरनास्थल पर प्रदर्शन किया। चेतावनी दी कि नए आयोग के गठन संबंधी प्रस्ताव को वापस नहीं लिया गया तो प्रदेशव्यापी आंदोलन होगा। प्रदर्शन के बाद मुख्यमंत्री को संबोधित मांगपत्र एसीएम द्वितीय सुदामा वर्मा को सौंपा।


युवा मंच संयोजक राजेश सचान और अध्यक्ष अनिल सिंह ने आयोग के गठन पर सवाल उठाते हुए कहा कि प्राथमिक विद्यालय, अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय और महाविद्यालय, तकनीकी शिक्षण संस्थान आदि में शिक्षकों की नियुक्तियों के लिए अभी अलग-अलग चयन प्रक्रिया अपनाई जाती है। एकीकृत आयोग में किसी वजह से चयन प्रक्रिया बाधित हुई तो संपूर्ण भर्ती पर असर होगा।

ज्ञापन में नए आयोग के प्रस्ताव को तत्काल वापस लेने, टीजीटी-पीजीटी, असिस्टेंट प्रोफेसर समेत सभी लंबित व प्रस्तावित भर्तियों को समयबद्ध पूरा करने के लिए परीक्षा कैलेंडर घोषित करने, प्रदेश में रिक्त छह लाख पदों पर चयन प्रक्रिया शुरू करने आदि अपील की गई है। प्रदर्शन करने वालों में आशुतोष तिवारी, अशोक पटेल, श्रीकांत मिश्रा, राजेश चौधरी, विनोद कुमार सिंह, राम नारायण, योगेंद्र प्रताप, संतोष गुप्ता आदि शामिल रहे।