201 स्कूल भवन जर्जर मिले मात्र 10 एसीआर


ज्ञानपुर। जिले के 10 परिषदीय स्कूलों में अतिरिक्त कक्षा कक्ष (एसीआर) स्वीकृत हुए हैं। 201 जर्जर भवनों के मुकाबले यह संख्या ऊंट के मुंह में जीरा के समान है।

जिले के 892 प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक और कंपोजिट विद्यालय में एक लाख 95 हजार बच्चे पंजीकृत हैं। दो से ढाई दशक पूर्व बने स्कूल और उनके भवन जर्जर हो चुके हैं। शासन की ओर से 12 स्कूलों जीर्णोद्धार की स्वीकृति दी गई है। इसके साथ ही 10 स्कूलों में अतिरिक्त कक्षा कक्ष निर्माण की हरी झंडी दी गई है। एक-एक भवन पर पांच लाख 65 हजार खर्च होंगे।

डीघ ब्लॉक के कंपोजिट विद्यालय पिछवरिया बनकट, प्राथमिक विद्यालय मन्नी इटहरा,सुरियावां में प्राथमिक विद्यालय मनापुर, भात, भदोही में विशुनपुर, ज्ञनपुर नगर में छोटा डीह, बड़ाडीह, अभोली के टेमा शेरपुर, कनकपुर ठाकुर बस्ती और गोविंदपट्टी में एसीआर बनाया जाएगा।


जिला समन्वयक निर्माण शिवम सिंह ने बताया कि 10 एसीआर स्वीकृत हुए हैं। इसके निर्माण को लेकर टेंडर प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने बताया कि अभोली ब्लॉक में पांच दिव्यांग शौचालय और अन्य ब्लॉकों में आठ मल्टीपल शौचालयों का निर्माण भी किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि पूर्व के सत्यापन में 201 भवन जर्जर मिले हैं, लेकिन उसके आधार पर भवन कम स्वीकृत हुए। इसके लिए दुबारा प्रस्ताव भेजा जाएगा।