यूपी मौसम अपडेट : मौसम विभाग का पूर्वानुमान, 24 घंटे में शीत लहर से राहत के आसार, ठंड अभी करती रहेगी परेशान


दिसंबर के अंतिम सप्ताह से शुरू हुई गलन, कोहरा और शीत लहर से जूझ रहे प्रदेश के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। मौसम विभाग ने 24 घंटे के भीतर शीत लहर से राहत के आसार जताए हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि धीरे-धीरे पारा बढ़ेगा, लेकिन बीच-बीच में ठंड परेशान करती रहेगी। वहीं सोमवार को भी प्रदेश के कई इलाकों में धूप भी निकली, अधिकांश जगह पारा भी बढ़ा। इस बीच कुशीनगर में दिन और रात के तापमान में महज 1.3 डिग्री का अंतर रहा। न्यूनतम तापमान 6 डिग्री और अधिकतम पारा 7.3 डिग्री दर्ज किया गया।




आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, एक के पीछे एक दो-तीन पश्चिमी विक्षोभ आ रहे हैं, जो मौसम में बदलाव का कारण बनेंगे। मौसम का सामान्य से विचलन कम होना शुरू होगा, जिससे क्रमिक राहत मिलने लगेगी।


मंगलवार सुबह तक इन इलाकों में सितम ढा सकता है मौसम
सोमवार की दोपहर में मौसम विभाग ने 19 जिलों में रेड अलर्ट जारी करते हुए मंगलवार की सुबह तक विशेष सावधानी बरतने की चेतावनी जारी की। ये 19 जिले-मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, अमरोहा, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच, गोंडा, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, महाराजगंज, संत कबीर नगर, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया। शेष अन्य जिलों में अभी कोहरे और गलन को लेकर येलो व ऑरेन्ज अलर्ट बरकरार है।

कुशीनगर: मिट गया दिन-रात के पारे का अंतर
रेड अलर्ट वाले जिलों में कुशीनगर भी शामिल है। यहां न्यूनतम तापमान 6 डिग्री रहा, जबकि अधिकतम तापमान 7.3 डिग्री दर्ज किया गया।

इटावा 3 डिग्री पर कांपा, अयोध्या, कानपुर में 4 डिग्री रहा पारा
सोमवार को कई जिलों में न्यूनतम तापमान 3 से 6 डिग्री के बीच रहा। इनमें इटावा 3 डिग्री पर कांपा। जबकि अयोध्या, कानपुर, मुजफ्फरनगर में पारा 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। गोरखपुर, बरेली, फुर्सतगंज में अधिकतम पारा 12.8 डिग्री रहा मेरठ में 15 डिग्री, वाराणसी-गोरखपुर, गाजियाबाद में 14.1 डिग्री रहा अधिकतम पारा। झांसी में 26 डिग्री तक पहुंच गया था दिन का पारा।