कॉन्वेंट के आगे फीके नहीं दिखेंगे सरकारी स्कूल: परिषदीय स्कूलों को उच्चीकृत करने के लिए कई योजनाएं, स्कूलों में कम्प्यूटर, साइंस और गणित लैब भी स्थापित होगी


कॉन्वेंट के आगे फीके नहीं दिखेंगे सरकारी स्कूल
दिल्ली के सरकारी स्कूलों का कायाकल्प होने के बाद से अब यह चुनावी मुद्दा बनने लगा है। शिक्षा को लेकर गंभीर प्रदेश सरकार ने भी इस ओर बड़ा कदम उठाया है। आने वाले दिनों में सरकारी स्कूल कॉन्वेंट की चमक के आगे फीके दिखाई नहीं पड़ेंगे। स्कूलों के कायाकल्प के लिए करोड़ों रुपये खर्च करने की तैयारी है। सरकार ने एक के बाद एक स्कूलों को उच्चीकृत करने की कई योजनाएं तैयार की हैं। प्रस्तुत है रिपोर्ट..

मुख्यमंत्री कम्पोजिट विद्यालय का प्रस्तावित मॉडल।



जिले में बनेंगे 14 अभ्युदय कम्पोजिट विद्यालय

संगमनगरी के 14 परिषदीय स्कूलों को अभ्युदय कम्पोजिट विद्यालय के रूप में अपग्रेड किया जाएगा। शासन ने प्रत्येक ब्लॉक में एक-एक अभ्युदय विद्यालय का प्रस्ताव मांगा था, लेकिन प्रयागराज के 21 ब्लॉक में से 14 स्कूल ही मानक के अनुसार चयनित किए गए हैं। कम्पोजिट विद्यालय असढ़िया सैदाबाद, ऋषिपुर हंडिया, हंसराजपुर होलागढ़, शिवगढ़ प्रथम सोरांव, पथरा मेजा, अराजी उमापुर मांडा, समोगरा उरुवा, ढोकरी फूलपुर, जगापुर कौड़िहार प्रथम, बिसौना कौड़िहार द्वितीय, सरायमदन बहरिया, कठौली कंचनवा कौंधियारा, बंशीपुर कोरांव व पुरखीनपुर मऊआइमा का चयन किया गया है।

पीएमश्री में शामिल होने को सरकारी स्कूलों में होड़

जिले में हर ब्लॉक के दो-दो सरकारी स्कूलों को पीएमश्री योजना के तहत उच्चीकृत किया जाएगा। केंद्रीय व नवोदय विद्यालय समेत अन्य सरकारी स्कूलों से 31 दिसंबर तक आवेदन मांगे गए थे। जिले से 927 स्कूलों ने आवेदन किया था और इनमें से 609 स्कूल न्यूनतम निर्धारित मानक पूरे करते हैं। अब 21 ब्लॉकों के लिए इन 609 स्कूलों में से 42 का चयन होना है। इन स्कूलों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के तहत बच्चों को आनंदमय वातावरण में शिक्षा दी जाएगी। हरित ऊर्जा से समृद्ध इन स्कूलों में कंप्यूटर, साइंस व गणित की लैब समेत सभी अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी।

हर जिले में बनेगा एक आदर्श कम्पोजिट विद्यालय

सैदाबाद विकासखंड के कम्पोजिट विद्यालय गुलचपा को आदर्श स्कूल के रूप में उच्चीकृत करने के लिए चिह्नित किया गया है। इसमें एनईपी 2020 के अनुरूप कक्षा एक से 12 तक अलग-अलग कक्षाओं का संचालन किया जा सकेगा और कक्षा 11 व 12 के लिए विज्ञान, कला व गणित विषयों के लिए अलग कक्षाओं का प्रावधान होगा। स्कूल में लगभग 800 छात्र-छात्राओं को आधुनिकतम शैक्षणिक परिवेश में शिक्षा दी जाएगी। स्कूल में पुस्तकालय, कम्प्यूटर रूम, आधुनिक साइंस (रसायन, भौतिकी व जीव विज्ञान) और गणित की लैब के साथ आधुनिक तकनीक के आधार पर स्मार्ट क्लास बनाए जाएंगे। स्कूल की डिजाइन इस तरह से बनाई गई है वह पर्यावरण हितैषी, प्राकृतिक ऊर्जा के अनुकूल होने के साथ पूरी तरह से आधुनिक बाल मैत्रिक और दिव्यांग सुलभ अवस्थापना सुविधाओं से युक्त होंगे।

शहर के 13 विद्यालय 1.25-1.25 करोड़ से संवारे जाएंगे

सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजना शहर के परिषदीय उच्च प्राथमिक स्कूलों को अत्याधुनिक मल्टीस्टोरी स्कूल के रूप में अपग्रेड करने की है। मुख्यमंत्री अभ्युदय कम्पोजिट स्कूल योजना के तहत शहर के 13 स्कूलों को 1.25-1.25 करोड़ रुपये से संवारा जाएगा। इनमें मिड-डे-मील डायनिंग रूम, ओपन जिम, किचेन गार्डेन, बाल वाटिका, आरओ वाटर, भाषा प्रयोगशाला, आधुनिक स्मार्टक्लास, 20 कम्प्यूटरों वाली कम्प्यूटर लैब आदि की सुविधाएं होंगी। जिला समन्वयक निर्माण विन्द्रेश कुमार मौर्य ने बताया कि उच्च प्राथमिक विद्यालय मुट्ठीगंज, हीवेट रोड, बैरहना, आदर्श सीपीआई, नया कटरा, करेलाबाग कॉलोनी, हरवारा, साउथ मलाका, बक्शीकलां, राजापुर द्वितीय, अतरसुईया, सेंट्रल अटाला व नखास कोहना को अपग्रेड किया जाएगा। पीडब्ल्यूडी को एस्टीमेट बनाने की जिम्मेदारी दी गई है।
primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet