प्रधानाचार्य भर्ती का पता नहीं, सत्यापन में जुटे

 प्रदेश के 4512 सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में प्रधानाचार्य की नई भर्ती का पता नहीं है और उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड रिक्त पदों के सत्यापन में जुटा है। चयन बोर्ड के सचिव नवल किशोर ने 11 जनवरी को सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र लिखकर 2019-20 और 2021-22 में प्राप्त रिक्त पदों को पोर्टल के माध्यम से 16 जनवरी तक सत्यापित करने के निर्देश दिए हैं। जिन अधियाचनों में किसी प्रकार की कोई त्रुटि नहीं है उसे रिजेक्ट करने की आवश्यकता नहीं है। गलत विज्ञापन होने पर डीआईओएस की जिम्मेदारी तय की जाएगी।


ये अलग बात है कि प्रधानाचार्य की नई भर्ती को लेकर निकट भविष्य में विज्ञापन जारी होने की संभावना दिखाई नहीं पड़ रही है। सरकार ने नई लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से कराने का निर्णय लिया है। जिसके लिए भर्ती शुरू करने से पहले नियमावली में संशोधन करना पड़ेगा। अब जबकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से एडेड कॉलेजों में भर्तियों में घोषणा कर दी है तो बिना आयोग के अस्तित्व में आए भर्ती के आसार दिखाई नहीं पड़ रहे।

एडेड माध्यमिक स्कूलों में प्रधानाचार्य के 1453 रिक्त पदों की सूचना वर्ष 2019 में मिली थी। 2021 में 465 और पदों का अधियाचन चयन बोर्ड को प्राप्त हुआ। उसके बाद भी तमाम प्रधानाचार्य सेवानिवृत्त हुए हैं। इस प्रकार इन कॉलेजों में 1938 से अधिक रिक्त पद हैं।