ड्यूटी से गायब शिक्षक होंगे निलंबित, वेतन रुकेगा 126 परीक्षा केंद्रों पर भेजे गए प्रश्नपत्र, यूपी बोर्ड की परीक्षाएं कल से


लखनऊ। यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं बृहस्पतिवार से शुरू हो रही हैं। परीक्षा केंद्रो पर जिन कक्ष निरीक्षकों और व्यवस्थापकों की ड्यूटी लगाई है, अगर वे ड्यूटी ज्वॉइन नहीं करेंगे तो ऐसे शिक्षकों के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उनका वेतन भी रोका जाएगा। यह निर्देश मंगलवार को जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार पांडेय ने जारी किया।



डीआईओएस ने बताया कि बुधवार सुबह 10 बजे तक सभी कक्ष निरीक्षकों और व्यवस्थापकों को ड्यूटी ज्वाइन कर डीआईओएस कार्यालय में इसकी सूचना देनी होगी। राजधानी में इस बार 1,03,725 बच्चे यूपी बोर्ड परीक्षा देंगे। शहर के 126 परीक्षा केंद्रों पर मंगलवार को प्रश्नपत्र भेजे गए। इन केंद्रों पर स्टेशनरी व अन्य जरूरी सामान पहले ही पहुंचाया जा चुका है। तैयारियों के दृष्टिगत जिला प्रशासन ने छह अधिकारियों को रिजर्व में रखा है। किसी भी अधिकारी के अनुपस्थित होने पर इन्हें तैनात किया जाएगा।


डीआईओएस राकेश कुमार पांडेय ने बताया कि प्रश्न पत्र स्ट्रांग रूम में डबल लॉक अलमारी में रखवाए गए हैं। परीक्षा केंद्रों के व्यवस्थापकों को इनकी सुरक्षा के मद्देनजर सख्त निर्देश जारी किए गए हैं। साथ ही स्ट्रांग रूम की सीसीटीवी कैमरे से निगरानी कराई जा रही है। 16 फरवरी को केंद्र और वाह्य केंद्र व्यवस्थापक की मौजूदगी में यूपी बोर्ड परीक्षा के कार्यक्रम के अनुसार विषयवार प्रश्न पत्र निकालेंगे। इन्हें अलमारी खोलने व बंद करने का समय और तारीख भी रजिस्टर में दर्ज करना होगा।