हाई सिक्योरिटी नंबर नहीं लगा तो आज से कटेगा पांच हजार का चालान


प्रतापगढ़। आपके वाहन पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं है तो पकड़े जाने पर बतौर जुर्माना पांच हजार रुपये देने होंगे। चालान में छूट की मियाद बुधवार को खत्म हो गई। बृहस्पतिवार यानि 16 फरवरी से जांच अभियान चलेगा।


यातायात निदेशालय का आदेश भी हो गया है। एआरटीओ कार्यालय में कुल 32,5000 वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगने थे। इनमें से महज 65 फीसदी वाहनों पर ही हाई सिक्योरिटी प्लेट लग चुकी है। जिले में तकरीबन 35 फीसदी वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट अब तक नहीं है।

इसमें से सबसे अधिक खराब स्थिति निजी वाहनों की है। विभाग में पंजीकृत निजी वाहनों के संचालक नंबर प्लेट लगवाने में रुचि नहीं ले रहे हैं। वहीं व्यावसायिक वाहनों में आरटीओ के यहां पंजीकृत 17236 वाहनों पर अभी भी प्लेट लगनी बाकी है।

एआरटीओ दिलीप गुप्ता ने बताया कि हाई सिक्योरिटी प्लेट लगवाने के लिए 15 फरवरी तक छूट थी, इसके बाद यह प्लेट नहीं होने पर वाहनों का चालान किया जाएगा। इसके लिए जांच अभियान भी चलाएंगे। पांच हजार रुपये का जुर्माना लगेगा।

प्रतापगढ़। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट एक अप्रैल 2018 से पहले के वाहनों में लगनी थी। इसके बाद सभी नए वाहनों में यह प्लेट आ रही है। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए एप पर आवेदन कर संबंधित डीलर से संपर्क कर सकते हैं। दरअसल इसे लगवाने से वाहन चोरी की घटनाओं पर रोक लगाई जा सकेगी। वाहनों पर लगी सिक्योरिटी नंबर प्लेट आसानी से नहीं बदली जा सकेगी। इसमें यूनिक आईडी होती है, जिससे वाहन को आसानी से चिह्नित किया जा सकेगा। संवाद