यूपी बोर्ड ; परीक्षा में अच्छी हैंडराइटिंग पर मिलेंगे एक अतिरिक्त नंबर


प्रयागराज। यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले विद्यार्थी के नाम, जेंडर, माता-पिता के नाम समेत अन्य संशोधन के लिए बोर्ड तीन बार का मौका दिया था। चौथी बार बोर्ड ने 19 नवंबर से 28 नंबवर 2022 तक का मौका दिया था। इस दौरान तीन लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने संशोधन कराया है। इसमें हाईस्कूल के 2,24,021 व इंटरमीडिएट के 99189 छात्र-छात्राओं ने नाम, जेंडर समेत अन्य संशोधन कराया है।

पहले हिन्दी व सैन्य विज्ञान की परीक्षा

यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा का आगाज गुरुवार से होगा। प्रथम पाली सुबह 8 से 11.15 बजे तक हिन्दी, प्रारंभिक हिन्दी व इंटरमीडिएट में सैन्य विज्ञान विषय की परीक्षा होगी। वहीं, दूसरी पाली में दो से 5.15 बजे तक हिन्दी, सामान्य हिन्दी विषय की परीक्षा आयोजित की जाएगी। छात्रों को आधे घंटे पहले केंद्रों पर पहुंचना होगा।

प्रयागराज, संवाददाता। यूपी बोर्ड 2023 की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू होंगी। परीक्षार्थी प्रश्नों के सटीक उत्तर देने के साथ ही सुंदर हैंडराइटिंग का भी ध्यान रखेंगे तो परिणाम और बेहतर होंगे। जिन परीक्षार्थियों का सुंदर हस्तलेख होगा उन्हें परीक्षा में मिले अंक से एक अतिरिक्त अंक प्रदान किए जाएंगे। इस बाबत माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। पहली बार बोर्ड परीक्षा में 20 अंकों की परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी। उत्तर पुस्तिकाओं पर क्यूआर कोड एवं बोर्ड का लोगो भी मुद्रित किया गया है।

यूपी बोर्ड ने परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली है। परीक्षा के लिए प्रदेश में कुल 8753 केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर 10वीं और 12वीं के 58 लाख से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। 242 परीक्षा केंद्रों को अतिसंवेदनशील और 936 को संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। हाईस्कूल की परीक्षा 12 और इंटर की परीक्षा 14 कार्यदिवसों में पूरी होगी।

1390 सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण एवं पर्यवेक्षण के लिए जिलों में 1390 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 455 जोनल मजिस्ट्रेट तैनात कर 521 सचल दल का गठन किया गया है। 75 राज्य स्तरीय पर्यवेक्षक अधिकारियों की नियुक्ति भी की गई है। नकल रोकने के लिए प्रदेश में 1.43 लाख परीक्षा कक्षों में 3 लाख वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके साथ ही डीवीआर राउटर डिवाइस एवं हाईस्पीड इंटरनेट कनेक्शन की व्यवस्था की गई है। परीक्षा केंद्रों की मॉनिटरिंग के लिए लखनऊ में सभी प्रकार की तकनीकी सुविधाओं से युक्त कंट्रोलरूम व मॉनीटरिंग सेंटर की स्थापना की गई है।

सीबीएसई पहले दिन छात्रों ने दी पेंटिंग की परीक्षा

प्रयागराज। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षाओं का आगाज बुधवार से हो गया है। पहले दिन प्रयागराज में 12वीं के विद्यार्थियों ने पेंटिंग की परीक्षा दी। इस विषय के बहुत कम विद्यार्थी रहे। बीबीएस विद्यामंदिर कादिलपुर में केंद्रीय विद्यालय बमरौली का सेंटर गया है। यहां मात्र दो छात्र परीक्षा के लिए आए। इसी तरह वाईएमसीए कॉलेज में भी पेंटिंग की परीक्षा के लिए सिर्फ नौ विद्यार्थी आए। अन्य किसी केंद्र पर परीक्षा नहीं हुई।