शिक्षकों के अंत:जनपदीय तबादला करने की तैयारी में जुटा विभाग


कासगंज। शिक्षकों के अंत:जनपदीय स्थानांतरण की तैयारी शुरू हो गई है। 20 फरवरी से शिक्षकों के स्थानांतरण समायोजन की प्रक्रिया शुरू होगी। मानक से अधिक संख्या वाले स्कूलों से शिक्षकों को हटाकर बंद, एकल स्कूलों में भेजा जाएगा।


शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों की तैनाती के मानक निर्धारित हैं, लेकिन जिले के स्कूलों में मानक के अनुसार शिक्षकों की तैनाती नहीं है। जिसका असर शिक्षा व्यवस्था पर पड़ रहा है। शासन ने शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए शिक्षकों के अंत:जनपदीय स्थानांतरण समायोजन की प्रक्रिया को हरी झंडी देने के साथ ही कार्यक्रम निर्धारित कर दिया है। अंत:जनपदीय स्थानांतरण में सबसे पहले ऐसे प्राथमिक विद्यालय जिसमें 8 से अधिक सहायक अध्यापक तैनात हैं, उनको स्थानांतरित करके ऐसे विद्यालयों में भेजा जाएगा, जहां एक भी शिक्षक तैनात नहीं है। इसी तरह उच्च प्राथमिक विद्यालयों में जहां 6 से अधिक सहायक अध्यापक तैनात हैं उनको स्थानांतरित कर किया जाएगा। इसके बाद यदि शिक्षकों की आवश्यकता पड़ती है तो फिर मानक से अधिक संख्या वाले स्कूलों से शिक्षकों को स्थानांतरित करके शून्य या कम शिक्षकों वाले स्कूलों में भेजा जाएगा। यदि सरप्लस शिक्षक अधिक हैं तो दो या तीन शिक्षकों वाले स्कूलों में शिक्षकों का स्थानांतरण होगा। ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षक ग्रामीण क्षेत्र में तथा नगर क्षेत्र के शिक्षक नगर क्षेत्र के स्कूलों में स्थानांतरित होंगेेेेेेेे।


यह रहेगा कार्यक्रम
एनआईसी से ट्रांसफर पोर्टल की शुरूआत 20 फरवरी से
मानव संपदा पोर्टल पर विवरण देखना व त्रुटि होने पर आपत्ति अंकित करना 20 से 27 फरवरी तक
बीएसए द्वारा त्रुटियों को सही कराया जाना 14 मार्च तक
अधिक एवं कम संख्या वाले शिक्षकों की सूची ऑनलाइन प्रदर्शित करना- 20 मार्च तक
शिक्षकों द्वारा स्थानांतरण के लिए विकल्प भरना- 21 से 26 मार्च तक
बीएसए द्वारा काउंसलिंग के बाद सत्यापित आवेदन के आधार पर डाटा लॉक किया जाना-27 मार्च से 6 अप्रैल तक
एनआईसी द्वारा स्थानांतरण हेतु कार्यवाही जाना-11 से 16 अप्रैल तक
एनआईसी के सॉफ्टवेयर से समायोजन-18 से 30 अप्रैल तक
स्थानांतरण के उपरांत कार्यमुक्ति व कार्यभार ग्रहण करना 20 मई से 15 जून तक
खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा मानव संपदा पोर्टल पर कार्यभर ग्रहण का विवरण अंकित करना-25 जून तक

शासन से शिक्षकों के स्थानांतरण समायोजन का कार्यक्रम निर्धारित कर दिया है। कार्यक्रम के अनुसार प्रक्रिया को पूरा कराया जाएगा-राजीव यादव, बीएसए