हेलो सर...कमरा नंबर दो के बच्चे नकल कर रहे हैं:- महानिदेशक समेत डीएम भी पहुंचे


गणित की परीक्षा दे रहे हाईस्कूल के बच्चे एक दूसरे की कॉपी से नकल कर रहे। आगे-पीछे बैठे बच्चे आपस में बातचीत एक दूसरे से सवाल पूछ रहे। बेंच में पास-पास बैठ कर एक दूसरे से बातचीत कर प्रश्न पत्र हल कर रहे। इसकी पोल परीक्षा केन्द्रों की निगरानी कर रहे कंट्रोल रूम से उजागर हुई। कमरे में ड्यूटी कर रहे कक्ष निरीक्षकों ने यह नहीं देखा।

सोमवार को कंट्रोल रूम से नजर रख रहे कर्मचारियों ने दो दर्जन से अधिक केन्द्रों के केन्द्र व्यवस्थापकों को सूचना दी।फोन आने के बाद हरकत में आए केन्द्र व्यवस्थापकों ने कमरे में जाकर बच्चों और कक्ष निरीक्षकों डांट लगायी। वहीं जानकारी के अनुसार यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडएट की परीक्षा में मंगलवार को 2728 बच्चे परीक्षा केन्द्रों पर नहीं पहुंचे। माध्यमिक शिक्षा परिक्षद में पंजीकृत 48215 बच्चों में से 45437 ने परीक्षा दी। प्ंाहली पाली में सबसे अधिक 2221 बच्चों ने परीक्षा छोड़ी। मंगलवार को सुबह पाली में लखनऊ के सभी 126 परीक्षा केन्द्रों पर व्यवसायिक विषय की परीक्षा हुई।

केस

1

2

हेलो सर...मैं कंट्रोल रूम से बोल रहा हूं, आपके परीक्षा केन्द्र के कमरा नम्बर दो में किनारे की सीट पर बैठा बच्चा पीछे बैठे बच्चे की कॉपी से नकल मार रहा है। दोनों कक्ष निरीक्षक कमरे में टहल रहे लेकिन बच्चों को टोक नहीं नहीं रहें। व्यवस्थापक के पहुंचकर कक्ष निरीक्षक और बच्चों को सख्त हिदायत दी।

हेलो सर...मैं प्रवीण कंट्रोल रूम से बोल रहा हूं। आपके परीक्षा केन्द्र के कमरा संख्या चार में बीच वाली सीट पर बच्चे पास-पास बैठे हैं। आपस में बातचीत के साथ एक दूसरे की कॉपी से नकल कर रहे हैं। बच्चे काफी देर से ऐसा कर रहे हैं। ऐसा कई बार होते देखा गया है इसलिए इस संबंध में आपको फोन किया गया है।

4

3

हेला मैंम...कंट्रोल रूम से राजेश बोल रहा हूं। आपके परीक्षा केन्द्र के कमरा नम्बर आठ में छात्राएं पास-पास बैठी हैं। आपस में एक दूसरे बातचीत कर रही हैं।

हेलो सर...कंट्रोल रूम से बोल रहा हूं, आपके केन्द्र के कमरा नम्बर तीन में परीक्षा दे रहे बच्चे एक दूसरे से बातचीत कर रहे हैं। आगे पीछे कापियां देख रहे हैं।

खामियों वाले परीक्षा केन्द्रों को नोटिस

सचल दल के निरीक्षण में परीक्षा केन्द्र पर अंधेरे में परीक्षा दे रहे बच्चे और दूसरी खामियों की प्रकाशित खबर का मंगलवार को माध्यमिक शिक्षा महानिदेश के संज्ञान लिया। डीआईओएस ने मंगलवार को तीनों परीक्षा केन्द्रों के प्रधानाचार्यों को नोटिस जारी की। साथ ही माल के नन्हे सिंह स्मारक इण्टर कॉलेज में जिन कमरों में अंधेरा था उनमें बल्ब लगवाए गए। वहीं जानकारीके अनुसार बता दें कि यूपी बोर्ड के सभी परीक्षा केंद्रों के हर कमरे में एक सरकारी शिक्षक जरूरी ड्यूटी करेगा। डीआईओएस ने बताया कि कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी लगाते वक्त दो कक्ष निरीक्षकों में से एक सरकारी शिक्षक की ड्यूटी लगाई गई। साथ में एक वित्तविहीन के शिक्षक की ड्यूटी लगाई गई ताकि व्यवस्था पूरी तरह से बनी रहे।

महानिदेशक समेत डीएम भी पहुंचे

शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद, डीएम सूर्य पाल गंगवार समेत जोनल मजिस्ट्रेट और शिक्षा विभाग के अधिकारियों के सचल दल ने मंगलवार को 40 परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण कर परीक्षा केन्द्रों की व्यवस्थाएं देखीं। परीक्षा दे रहे बच्चों, सीसी कैमरे, स्ट्रांग रूम समेत अन्य व्यवस्थाएं परखीं। महानिदेशक ने मोहनलालगंज के एनकेएम पब्लिक इंटर कॉलेज और नवजीवन इंटर कॉलेज का निरक्षण किया। डीएम ने निरीक्षण के दौरान कक्ष निरीक्षकों और केन्द्र व्यवस्थापकों को सख्त निर्देश दिये कि परीक्षाओं में किसी तरह की गड़बड़ी न होने पाए। सीसी कैमरे की निगरानी में परीक्षाएं कराएं। शिक्षा महानिदेशक मोहनलालगंज में परीक्षा केन्द्र में परीक्षा की कॉपियां लिख रहे बच्चों के लिखने की दक्षता देखी।


कुछ भी संदिग्ध दिखे तो फौरन अफसरों को बताएं
माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गुलाब देवी ने मंगलवार को माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में स्थापित राज्य स्तरीय कण्ट्रोल रूम का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कण्ट्रोल रूम में बनाये गये मण्डलवार पटलों द्वारा की जा रही यूपी बोर्ड परीक्षा-2023 की मॉनीटरिंग का जायजा लिया। उन्होंने मण्डलवार पटलों पर कर्मचारियों से मॉनीटरिंग से संबंधित जानकारी भी ली।

मॉनिटरिंग कर रहे कर्मचारियों को निर्देशित किया कि प्रत्येक जिले के परीक्षा केन्द्रों में लगे सीसीटीवी कैमरों को नियमित रूप से देखा जाय। मॉनीटरिंग के दौरान किसी भी प्रकार की अवांछनीय गतिविधियां दिखने पर तत्काल संबंधित उच्च अधिकारियों को सूचित किया जाए। उन्होंने कण्ट्रोल रूम में अधिकारियों को सतर्क एवं सचेत रहने के निर्देश दिए।

माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने बताया कि यूपी बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन, शुचिता एवं पवित्रता रखने के लिए राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम में नियमित रूप से मॉनीटरिंग की जा रही है।