बच्चों को खिलाई जाएगी कीड़े मारने की दवा


श्रावस्ती, । राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस यानि नेशनल डीवॉर्मिंग डे (एनडीडी) का आयोजन 10 फरवरी को किया जाएगा। इस दिन एक से 19 वर्ष तक के बच्चों व किशोरों को पेट के कीड़े ( कृमि) निकालने की गोली खिलाई जाएगी। इस दिन दवा खाने से छूटे हुए बच्चों को 13 से 15 फरवरी तक मॉप अप राउंड चला कर दवा खिलाई जाएगी।


सीएमओ डा. एसपी तिवारी ने बताया कि राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरकेएसके ) के तहत हर वर्ष दो बार पेट के कीड़े निकालने वाली दवा खिलाई जाती है। पेट में कीड़े होने से बच्चे और किशोरों में खून की कमी हो
जाती है। कीड़े पूरा पोषण खा जाते हैं और बच्चे को कुपोषित बना देते हैं। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत जिले के 1285 सरकारी, 270 निजी विद्यालयों के अलावा 925 आंगनबाड़ी केंद्रों को शामिल किया गया है। इस अभियान में कुल पांच लाख 36 हजार 626 बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाने का लक्ष्य है। स्वास्थ्य कार्यक्रम की जिला समन्वयक बबीता बाजपेयी ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत एक से पांच वर्ष तक के बच्चों, छह से 19 वर्ष तक के स्कूल न जाने वाले बच्चों और घूमंतु व ईंट-भट्ठों आदि जगहों पर काम करने वाले बच्चों को एलबेंडाजॉल की गोली खिलाई जाएगी।