सीयूईटी के लिए इसी सप्ताह शुरू होंगे आवेदन


इलाहाबाद विश्वविद्यालय समेत देश के अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालयों में शैक्षिक सत्र 2023-24 में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया इसी सप्ताह शुरू होगी। कॉमन यूनिवर्सिटी इंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी 2023) के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने संभावति तारीख जारी कर दी है। इसके तहत आठ से 10 फरवरी के बीच ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो सकती है। इस शेड्यूल के अनुसार छह अप्रैल तक आवेदन की अंतिम तारीख तय की गई है। मई के द्वितीय सप्ताह तक प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। वहीं परीक्षाएं 21 मई से शुरू हो सकती है। संभावित प्रवेश कार्यक्रम को लेकर सीईयूटी ने इविवि समेत अन्य विश्वविद्यालय के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

सीयूईटी के तहत शैक्षिक सत्र 2022-23 में प्रवेश के चलते सत्र विलंबित हो गया है। पिछली बार सीयूईटी 2022 के लिए एनटीए ने आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 6 अप्रैल से की थी। 6 मई 2022 तक आवेदन लिए गए थे। सीयूईटी 2022 की परीक्षाएं 15 जुलाई से 30 अगस्त तक देशभर में हुई थीं। 14.90 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी सीयूईटी के स्नातक प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए थे। अक्तूबर में रिजल्ट जारी किए गए थे। इसके बाद विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हुई थी।


सीयूईटी यूजी-2023 को विश्वविद्यालयों के साथ बैठक हुई थी। इसमें इलाहाबाद विश्वविद्यालय की ओर से प्रवेश समिति के निदेशक प्रो. जेके पति ने हिस्सा लिया था। सीयूईटी की आवेदन प्रक्रिया का संभावित कार्यक्रम दिया गया है पर इसपर अंतिम निर्णय अभी बाकी है।

प्रो. जया कपूर, पीआरओ, इविवि।