परिषदीय शिक्षकों की पदोन्नति की प्रक्रिया शुरू, वरिष्ठता सूची जारी होने के बाद 30 अप्रैल तक पूरी हो जाएगी प्रक्रिया


पडरौना, बेसिक शिक्षा परिषद की तरफ से जिले में संचालित परिषदीय विद्यालयों में तैनात सहायक शिक्षकों की पदोन्नति की प्रक्रिया विभाग ने शुरू कर दी है। पदोन्नति की पूरी प्रक्रिया 30 अप्रैल तक पूरी कर ली जाएगी। पाँच वर्ष का सेवा पूरा करने वाले शिक्षक पदोन्नति प्रक्रिया के लिए योग्य होंगे।

बेसिक शिक्षा विभाग के सचिव प्रताप सिंह बघेल की तरफ से सभी बीएसए को भेजे गए पत्र में पदोन्नति की प्रक्रिया के लिए तैयारियां पूरी करने का निर्देश दिया गया है।

पत्र में बताया गया है कि 15 फरवरी तक मानव संपदा पोर्टल पर शिक्षकों के खिलाफ की गई कार्रवाई व दंड का विवरण उपलब्ध कराना है। 20 फरवरी तक वरिष्ठता सूची शासन की तरफ से निर्धारित पोर्टल पर उपलब्ध करानी होगी।

वरिष्ठता सूची में 21 से 27 फरवरी के बीच आपत्तियां ली जाएंगी आपत्तियों का निस्तारण 13 मार्च तक करते हुए पोर्टल पर 16 मार्च तक प्रदर्शित करना होगा।

इसके बाद वरिष्ठता सूची का प्रकाशन 15 मार्च को करना है। शिक्षकों का वरिष्ठता क्रमांक पोर्टल पर 28 मार्च तक अपलोड करना है। वरिष्ठता के आधार पर खाली पदों पर पदोन्नति की कार्रवाई 10 अप्रैल से प्रारंभ होगी।

विद्यालयवार खाली पदों पर पदोन्नति 15 से 20 अप्रैल तक करनी होगी। जिन शिक्षकों को पदोन्नति प्रक्रिया का लाभ मिलना है, उनका विवरण मानव संपदा पोर्टल पर 30 अप्रैल तक देना होगा।

बीएसए डॉ. राम जियावन मौर्य ने बताया कि परिषदीय विद्यालयों में तैनात सहायक शिक्षकों की पदोन्नति के लिए शासन की तरफ से निर्देश मिला है. 

कहा कि इस आदेश के अनुपालन में विभाग की तरफ से तैयारी शुरू कर दी गई है। सभी संबंधित को नियमानुसार कार्रवाई करने के लिए निर्देश दिए गए हैं।