जनपद में हजारों तो प्रदेश में लाखों बेसिक शिक्षकों को पदोन्नति का इंतजार, लेकिन डेट पे डेट से शिक्षक निराश


रायबरेली। बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत 4258 सहायक अध्यापकों को पदोन्नति का इंतजार है। इस प्रक्रिया में कोई न कोई अड़चन आ रही है। जिससे ज्येष्ठता सूची अंतिम रूप से जारी नहीं हो पा रही है। एक बार फिर समय सारिणी में बदलाव किया गया है। अब नए सिरे से ज्येेष्ठता सूची तैयार होगी, जिसमें खामियों को दूर करने के साथ ही शिक्षकों के शैक्षिक प्रमाणपत्रों का गुणांक (मेरिट) दर्ज होगी। अनंतिम सूची 4 अप्रैल को आएगी, जिसके बाद आपत्तियों का निस्तारण होगा और फिर 25 अप्रैल तक पदोन्नति की जाएगी।



जिले के 18 विकास क्षेत्र व एक नगर क्षेत्र के 2299 परिषदीय विद्यालयों में लगभग सात हजार शिक्षक कार्यरत हैं। पहले 20 फरवरी तक अनंतिम सूची जारी होनी थी पर काम पूरा नहीं हुआ तो पहले 27 फरवरी और फिर छह मार्च तक का समय बढ़ाया गया। प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत 4258 सहायक अध्यापकों की अनंतिम ज्येष्ठता सूची छह मार्च को जारी हुई, जिसमें काफी त्रुटियां रहीं। एक पखवाड़े के बाद संशोधित अनंतिम सूची जारी हुई। आपत्तियां अभी आनी शुरू नहीं हो सकी हैं।


ज्येष्ठता सूची में दूसरे जिलों से आए शिक्षकों, मृतक आश्रितों की नियुक्ति तिथि को लेकर काफी गड़बड़ी रही। अब नई समयसारिणी आई है। जिसके अंतर्गत 4 अप्रैल को नई अनंतिम सूची जारी होगी। जिला समन्वयक (एमआईएस) अविलय सिंह ने बताया कि ज्येष्ठता सूची तैयार करने के संबंध में निर्देश मिले हैं। शिक्षकों के प्रमाणपत्रों का गुणांक भी तैयार किया जाना है। बीएसए शिवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि पदोन्नति के संबंध में तय समयसारिणी के अंतर्गत प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

इन तिथियों तक पूरी करनी है प्रक्रिया

- 4 अप्रैल तक अनंतिम ज्येष्ठता सूची का पोर्टल पर प्रकाशन
- 11 अप्रैल तक शिक्षकों को पोर्टल पर आपत्ति दर्ज करना है
- 15 अप्रैल तक शिक्षकों की आपत्तियों का निस्तारण करना
- 17 अप्रैल तक आपत्ति निस्तारण को पोर्टल पर प्रदर्शित करना
- 19 अप्रैल तक शिक्षकों की ज्येष्ठता सूची का अंतिम प्रकाशन
- 21 अप्रैल तक ज्येष्ठता क्रमांक मानव संपदा पोर्टल पर अंकन
- 25 अप्रैल तक ज्येष्ठता के आधार पर पदोन्नति की कार्रवाई