माैसम अलर्ट:30-31 मार्च को आंधी-बारिश के आसार, ओले भी पड़ेंगे



 कुछ दिनों की राहत के बाद मेरठ सहित वेस्ट यूपी में मौसम एक बार फिर से बदलने जा रहा है। 29 मार्च की शाम से पश्चिमी विक्षोभ के चलते वेस्ट यूपी में मौसम में बदलाव आना शुरू हो जाएगा।






शुरुआत बादल छाने से होगी, लेकिन 30-31 मार्च आंधी-बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की आशंका है। एक अप्रैल के बाद से मौसम फिर से शुष्क एवं साफ होने के आसार हैं।



मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष के अनुसार 29 मार्च को फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है। इससे पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में 30 मार्च से एक अप्रैल तक तेज हवा गरज के साथ मध्यम बारिश के आसार हैं। 31 मार्च को बारिश व्यापक और तेज रहेगी। डॉ. सुभाष के अनुसार किसान इस अवधि में गेहूं, चना, मसूर एवं सब्जियों खड़ी फसलों में सिंचाई और रसायन का छिड़काव न करें, साथ ही जल निकासी की व्यवस्था भी कर लें। डॉ. सुभाष के अनुसार मंगलवार को मेरठ का अधिकतम तापमान 29.5 और रात का 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। दिन का तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम, जबकि रात का सामान्य रिकॉर्ड हुआ। सोमवार के सापेक्ष दिन के तापमान में 1.5 और रात में 0.6 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई। एक्यूआई 111 दर्ज हुआ जो मध्यम श्रेणी में है।