परिषदीय परीक्षाएं : प्रश्नपत्र छपे नहीं, बोर्ड पर सवाल लिखकर परीक्षा दी


प्रश्नपत्र छपे नहीं, बोर्ड पर सवाल लिखकर परीक्षा दीसोमवार सुबह बारिश में भीगते हुए शिक्षकों ने प्रश्न पत्र लिया। जूनियर में दूसरी पाली का प्रश्न पत्र नहीं दिया। खुद से प्रश्न पत्र बनाकर बच्चों की परीक्षा करायी। कॉपी वगैरह के लिए कोई बजट नहीं दिया गया है।

विनय सिंह, प्रान्तीय अध्यक्ष, प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षित स्नातक एसोसिएशन

खेल एवं शारीरिक शिक्षा का प्रश्न पत्र नहीं छप पाया। शिक्षकों प्रश्न पत्र बनाकर परीक्षा कराने के लिए निर्देशित किया गया। सोमवार की सुबह आठ बजे प्रश्न पत्र शिक्षकों दे दिये गए हैं। अरुण कुमार, बीएसए

लखनऊ, । परिषदीय स्कूलों में पहले दिन सोमवार को भारी अव्यवस्थाओं के बीच परीक्षाएं शुरू हुई। दूसरी पाली में जूनियर के खेल एवं शारीरिक शिक्षा का प्रश्न पत्र नहीं मिलने पर शिक्षकों ने ब्लैक बोर्ड पर प्रश्न लिखकर बच्चों की परीक्षा करायी। वहीं बारिश की वजह से करीब 20 फीसदी बच्चे स्कूल नहीं पहुंचे। विभाग की ओर से परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं व अन्य सामाग्री का बजट नहीं दिया गया। शिक्षकों ने सामग्री खुद से खरीद परीक्षा करायी।

बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा रविवार की शाम तक स्कूलों को प्रश्न पत्र नहीं मुहैया कराए गए थे। अधिकारियों ने सुबह बीआरसी से प्रश्न पत्र लेने के निर्देश जारी किये गए। सोमवार सुबह करीब आठ बजे बारिश में भीगते हुए शिक्षक पहले बीईओ कार्यालय पर प्रश्न पत्र लेने पहुंचे। वह भी सभी कक्षाओं के प्रश्न पत्र नहीं मिले।
उसके बाद स्कूल जाकर परीक्षाएं करायीं। लखनऊ के 1618 परिषदीय स्कूलों के एक लाख बच्चों की परीक्षाएं शुरू हुई हैं। सोमवार को पहली पारी में प्राइमरी के कक्षा एक से पांच तक मौखिक परीक्षा और दूसरी पाली में जूनियर के कक्षा छह, सात व आठ में खेल एवं शारीरिक शिक्षा विषय का प्रश्न पत्र था। खेल एवं शारीरिक शिक्षा का प्रश्न पत्र न मिलने पर शिक्षकों के बीईओ से पूछने पर बताया गया कि प्रश्न पत्र छपा ही नहीं है। खुद से प्रश्न पत्र बनाकर परीक्षा कराएं।