UP Board Result : सर बस पास कर कर दीजिए! यूपी बोर्ड की कापियों में खूब निकल रहें नोट, विनती कर रहे परीक्षार्थी


प्रयागराज:यूपी बोर्ड परीक्षा-2023 की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन ने तेजी पकड़ी तो उत्तरपुस्तिकाओं से नोट मिलने का सिलसिला भी बढ़ गया।

पहले दिन शनिवार को मूल्यांकन केंद्रों पर परीक्षकों को प्रशिक्षण देने दिए के चलते मूल्यांकन की औपचारिकता ही हुई थी। दूसरे दिन मूल्यांकन ने तेजी पकड़ी। हालांकि परीक्षकों की शत प्रतिशत उपस्थिति अभी नहीं हुई है।

उत्तरपुस्तिकाओं से मिले नोट

तीसरे दिन मंगलवार को मूल्यांकन की रफ्तार बढ़ने पर उत्तरपुस्तिकाओं से नोट मिलने का सिलसिला भी तेज हुआ है। कुछ मूल्यांकन केंद्रों पर उत्तरपुस्तिकाओं से नोट मिले हैं। परीक्षकों को सौ रुपये से चार सौ रुपये तक मिले हैं। यूपी बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन में नोट मिलने और पास करने की अपील के लिए तरह-तरह के संदेश पहले भी लिखे जाते रहे हैं।

नकल रोकने के लिए शासन ने किए थे कड़े प्रबंध

इस बार बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए शासन और यूपी बोर्ड ने कड़े प्रबंध किए थे। नकल में संलिप्तता पाए जाने पर रासुका के तहत कार्रवाई के निर्देश दिए गए थे। सीसीटीवी की निगरानी में परीक्षा के चलते नकल करना कठिन हो गया था। ऐसे में परीक्षार्थियों ने इस उम्मीद में उत्तरपुस्तिकाओं के पेजों पर नोट चस्पा किए हैं या सिले हैं कि परीक्षक उन्हें उत्तीर्ण होने भर का नंबर दे देंगे।


258 केंद्रों पर चल रहा मूल्यांकन का कार्य

प्रयागराज में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए दस केंद्र बनाए गए हैं। प्रदेश में कुल 258 केंद्रों पर मूल्यांकन कार्य चल रहा है। सोमवार को प्रयागराज के सीएवी इंटर कालेज, अग्रसेन इंटर कालेज में परीक्षकों को नोट मिले हैं। एक परीक्षक को तो शुरुआत की नौ कापियों में ही 100-100 की दो और 200 की एक नोट मिली। इसी तरह दो परीक्षकों को क्रमश सौ एवं दो सौ को नोट मिले। यह क्रम ज्यादातर कठिन विषयों की उत्तरपुस्तिकाओं में दिखाई दे रहा है।