बीएड और वीडीओ भर्ती परीक्षा टकराई


बीएड और वीडीओ भर्ती परीक्षा टकराई

प्रयारागज, प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) राज्य विश्वविद्यालय की बीएड की सेमेस्टर परीक्षाएं और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) में विभिन्न पदों एवं ग्राम विकास अधिकारी (वीडीओ) के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा की तिथि टकरा गई है। परीक्षा तिथि में बदलाव किए जाने की मांग को लेकर छात्रों ने सोमवार को विवि प्रशासन को ज्ञापन सौंपा।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने ग्राम विकास अधिकारी के 1953 पदों पर भर्ती के लिए एक जुलाई 2018 को विज्ञापन जारी किया था। वर्ष 2022 में परीक्षा आयोजित की गई थी, लेकिन परीक्षा में धांधली के कारण इसे निरस्त कर दिया गया था। इस बार भर्ती के लिए 26 एवं 27 जून को परीक्षा प्रस्तावित है। राज्य विश्वविद्यालय के संघटक महाविद्यालयों में 23 जून से बीएड द्वितीय सेमेस्टर और 26 जून से बीएड चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू होने जा रहीं हैं। वीडीओ भर्ती और बीएड की परीक्षा एक ही दिन पड़ जाने से अभ्यर्थियों को किसी एक परीक्षा से वंचित होना पड़ेगा। वहीं, दो जुलाई को इपीएफओ में प्रवर्तन अधिकारी (ईओ), लेखा अधिकारी (एओ) और सहायक भविष्य निधि आयुक्त (एपीएफओ) के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा प्रस्तावित है।
इसके लिए बीएड के अभ्यर्थियों ने आवेदन कर रखा है। दो जुलाई को भी बीएड चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा है। विवि से जुड़े सूत्रों की मानें तो बीएड सेमेस्टर परीक्षा की तिथि में संशोधन किए जाने की उम्मीद है।