शिक्षकों की अर्हता पर लगी मुहर, भर्ती का रास्ता साफ


प्रदेश के 2332 राजकीय विद्यालयों में प्रवक्ता और सहायक अध्यापक (एलटी ग्रेड) शिक्षकों की भर्ती के लिए शैक्षिक अर्हता को लेकर स्थिति साफ हो गई है।

शैक्षिक अर्हता तय करने के लिए 26 अप्रैल को गठित पांच सदस्यीय कमेटी ने विषयवार पदों पर चयन के लिए निर्धारित शैक्षिक अर्हता और समकक्ष अर्हता पर विचार-विमर्श करते हुए अपनी रिपोर्ट शासन को भेज दी है। शासन की मंजूरी मिलने के बाद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया शुरू करेगा।

राजकीय विद्यालयों में सहायक अध्यापकों (एलटी ग्रेड) के 10768 पदों पर भर्ती के लिए 2018 में विज्ञापन आया था जिसमें ढाई हजार से अधिक पद रिक्त रह गए थे। इस समय राजकीय विद्यालयों में सहायक अध्यापक (एलटी ग्रेड) के स्वीकृत 19300 पदों में से 6365 और प्रवक्ता के 9463 स्वीकृत पदों में से 3957 पद खाली हैं। लोक सेवा आयोग को रिक्त पदों की सूचना मिलने के बावजूद अर्हता तय नहीं होने के कारण शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पा रही है।

इसी के मद्देनजर शासन ने कमेटी गठित की थी जिसमें अपर शिक्षा निदेशक राजकीय केके गुप्ता को सदस्य सचिव, जबकि उच्च शिक्षा निदेशक ब्रह्मदेव, माध्यमिक शिक्षा निदेशक, सचिव लोक सेवा आयोग व क्षेत्रीय उच्च शिक्षा २अधिकारी वाराणसी ज्ञान प्रकाश को सदस्य बनाया गया था।