25 जुलाई को काला दिवस के रूप में मनायेंगे शिक्षामित्र, करेंगे विरोध प्रदर्शन



अम्बेडकर नगर, शिक्षामित्र शिक्षक संघ अम्बेडकर नगर के जिलाध्यक्ष व शिक्षामित्र केयर समिति के जिला संयोजक राम चन्दर मौर्य ने कहा कि 25 जुलाई 2023 को जनपद के शिक्षामित्र काला दिवस के रूप में मनायेंगे।


जिलाध्यक्ष, जिला संयोजक राम चन्दर मौर्य ने कहा कि 25 जुलाई को जनपद के सभी शिक्षामित्र अपने विद्यालय में बांह पर काली पट्टी बांध कर शिक्षण कार्य करते हुए विरोध दर्ज करायेगें। जिलाध्यक्ष, जिला संयोजक राम चन्दर मौर्य ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार की मनमानी व तानाशाही के चलते समायोजन निरस्त होने के बाद से अब तक लगभग 10000 शिक्षामित्रों की,अवसाद आर्थिक तंगी, आत्महत्या के चलते मौत हो गई है।



लेकिन अभी तक योग्य अनुभवी व शिक्षक की समस्त योग्यता रखने वाले उत्तर प्रदेश के शिक्षामित्रों की समस्याओं का समाधान सरकार द्वारा नहीं किया जा सका। क्या यही रामराज्य की परिकल्पना हैं, जबकि देश के प्रधानमंत्री द्वारा शिक्षामित्रों की समस्याओं का निस्तारण करवाने का दावा किया गया था।



उत्तर प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री द्वारा भी शिक्षामित्रों की समस्याओं का समाधान करने की बात कही गई थी। सरकार द्वारा शिक्षामित्रों की समस्याओं का समाधान करने के लिए हाईपावर कमेटी भी बनाई गई थी।



जबकि सरकार का 7 वर्ष का कार्य काल पूरा करने के बाद भी सरकार द्वारा शिक्षामित्रों की समस्याओं का समाधान नहीं किया जा सका। उत्तर प्रदेश के शिक्षामित्रों की समस्याएं ज्यों की त्यों बनी हुई है। वर्तमान सरकार द्वारा 23 वर्ष के कार्य काल में पहली बार जनवरी 2023 का शीतकालीन अवकाश का मानदेय काट लिया गया।


अभी तक सरकार द्वारा शिक्षामित्रों के जून माह के मानदेय की ग्रांट भी जारी नहीं किया गया। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मनमानी व तानाशाही का रवैया अपनाते हुए शिक्षक की सभी योग्यता रखने वाले योग्य अनुभवी शिक्षामित्रों को मरने के लिए मजबूर किया जा रहा है।



राम राज्य की परिकल्पना करने वाली निरंकुश सरकार द्वारा शिक्षामित्रों की समस्याओं का समाधान तो नहीं किया जा सका वहीं उत्तर प्रदेश की संवेदन शून्य सरकार द्वारा 10000 शिक्षामित्रो की अवसाद, आर्थिक तंगी व आत्महत्या के चलते हुई मौत पर संवेदना के दो शब्द भी नहीं कहे जा सके। शिक्षामित्रों की मौत से ही सरकार की निरंकुशता व संवेदन शून्यता का अंदाजा लगाया जा सकता है।



शिक्षामित्र शिक्षक संघ अम्बेडकर नगर के जिलाध्यक्ष, जिला संयोजक राम चन्दर मौर्य द्वारा कहा गया कि शिक्षामित्र अब सरकार की मनमानी व तानाशाही के खिलाफ चुपचाप बैठने वाले नहीं हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षामित्र अब सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे।25 जुलाई 2023 को काला दिवस मनाते हुए शिक्षामित्र बांह में काली पट्टी बांध कर शिक्षण कार्य करते हुए अपना विरोध दर्ज करायेगें।



अब शिक्षामित्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी करेंगे। जिलाध्यक्ष, जिला संयोजक राम चन्दर मौर्य ने जनपद के शिक्षामित्रों से 25 जुलाई को विरोध दर्ज कराते हुए काला दिवस के रूप में मनाने व बांह पर काली पट्टी बांध कर शिक्षण कार्य करने की अपील किया है। जिलाध्यक्ष, जिला संयोजक राम चन्दर मौर्य ने जनपद अम्बेडकर नगर के शिक्षामित्रों से गुटबाजी व संगठनों की अंधभक्ति को छोड़ कर शिक्षामित्र हित में एकजुट होकर संघर्ष करने का आह्वान किया है।