हर ब्लॉक में पांच परिषदीय विद्यालय होंगे उच्चीकृत


लखनऊ। परिषदीय स्कूलों के कायाकल्प में लगे बेसिक शिक्षा विभाग अब हर ब्लॉक में पांच विद्यालयों को उच्चीकृत करेगा। चयनित विद्यालयों में क्लास, फर्नीचर से लेकर मूलभूत सुविधाओं का विकास किया जाएगा।

योजना के अनुसार ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में हर ब्लॉक में पांच प्री-प्राइमरी व कक्षा एक से आठ तक की कक्षाओं को उच्चीकृत किया जाएगा। इन विद्यालयों में 450 विद्यार्थियों के लिए क्लासरूम की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। पहले से बनी कक्षाओं को भी बेहतर कर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। एनईपी के अनुसार इन विद्यालयों में डिजिटल एजुकेशन प्लेटफार्म व डिजिटल लर्निंग के संसाधन उपलब्ध होंगे। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने सभी डीएम से इन विद्यालयों बैंक चयन करने को कहा है। उन्होंने कहा है कि पीएमश्री योजना के तहत चयनित 928 विद्यालयों व चयनित 250 कंपोजिट विद्यालयों को छोड़कर इन विद्यालयों का चयन किया जाना है। इसमें कंपोजिट विद्यालयों को शामिल किया जा सकता है। उन्होंने 15 दिन में जानकारी उपलब्ध कराने को कहा है।


उच्चीकरण के प्रमुख बिंदु लाइब्रेरी, कंप्यूटर व लँग्वेज लैब मैथ्स व साइंस की मॉड्यूलर लाइब्रेरी हाईटेक स्मार्टक्लास, स्मार्ट बोर्ड व स्टाफ रूम सुरक्षा उपकरण व अग्निशमन यंत्रों की स्थापना खेलकूद संबंधित सुविधाएं व ओपेन जिम का निर्माण मिड-डे मील रोड, रसोईघर, किचन गार्डन हाथ धुलने व वर्तन धुलने की व्यवस्था पेयजल व अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था