परिषदीय स्कूलों में पांच जुलाई से विशेष निरीक्षण अभियान


 लखनऊ : ग्रीष्मावकाश के बाद सोमवार से खुल रहे परिषदीय स्कूलों में समय पर पढ़ाई और विभिन्न योजनाओं की प्रगति कैसी है, इसकी जांच के लिए विशेष निरीक्षण अभियान शुरू किया जाएगा। यह अभियान पांच जुलाई से शुरू होगा और 31 जुलाई तक चलेगा। निरीक्षण के लिए सभी जिलों में टीमें भेजी जाएंगी। लापरवाही मिलने पर शिक्षकों व जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

महानिदेशक, स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद की और से सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि ब्लाक व जिला स्तरीय टास्क फोर्स गठित कर स्कूलों की 15 बिंदुओं पर जांच की जाए। विद्यालय में शुद्ध पेयजल की

उपलब्धता, छात्र-छात्राओं के शौचालय की स्थिति, मध्याह्न भोजन, शिक्षकों, शिक्षामित्रों व अनुदेशकों की संख्या और इसमें से मौके पर कितने अनुपस्थित हैं, नामांकन के सापेक्ष उपस्थित छात्र - छात्राओं संख्या, विद्यार्थियों को सभी पाठ्य पुस्तकें मिली या नहीं और विद्यालय कब तक निपुण श्रेणी में आ सकता है सहित विभिन्न बिंदुओं पर स्कूलों की जांच करेंगे।

बीते अप्रैल वर्ष 2023 में 1.65 लाख और मई वर्ष 2023 में 1.22 लाख स्कूलों की जांच की गई थी। अब फिर से विशेष निरीक्षण अभियान शुरू किया जाएगा।