परिषदीय स्कूलो को जल्द मिलेगी खेल सामग्री हेतु स्पोर्ट्स ग्रांट

 

बस्ती। जिले के 2206 परिषदीय व कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में पढ़ने वाले लगभग 1.35 लाख से अधिक विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी है। स्पोर्ट्स ग्रांट योजना के तहत खेल प्रतिभा को निखारने के लिए एक करोड़ रुपये से अधिक की राशि उपलब्ध होगी। इस राशि से न सिर्फ खेल मैदान को दुरुस्त किया जाएगा बल्कि इंडोर व आउटडोर खेल सामग्री भी खरीदी जाएगी।

जिले में 2206 परिषदीय विद्यालय संचालित होते हैं। जिसमें 1430 प्राथमिक, 324 उच्च प्राथमिक, 317 संविलियन और 14 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय हैं। इसमें लगभग 1.35 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। इन विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के साथ-साथ बेहतर खेल सुविधाएं भी शासन की ओर से संचालित अलग-अलग योजनाओं के तहत उपलब्ध कराई जा रही हैं। इनका छात्र-छात्राओं को व्यापक लाभ भी मिल रहा है।

इसी क्रम में स्पोर्ट्स ग्रांट योजना के तहत विभिन्न प्रकार की खेल सामग्री विद्यालयों को उपलब्ध कराई जायेगी। जिसमें प्राथमिक विद्यालयों को पांच-पांच हजार रुपये, उच्च प्राथमिक विद्यालय व कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों को दस-दस हजार रुपये प्रति विद्यालय की दर से मिलेंगे।
बीएसए अनूप कुमार ने बताया कि स्पोर्ट्स ग्रांट योजना के तहत खेल उपकरणों की खरीदारी के लिए शीघ्र ही शासन से राशि उपलब्ध होने की उम्मीद है। इससे आउटडोर व इंडोर दोनों प्रकार की खेल सामग्री खरीदी जाएगी।