शिक्षकों का वेतन बाधित किए जाने पर आंदोलन, घेराव सहित धरना प्रदर्शन की घोषणा

 

झाँसी । बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में हाल ही में विद्यार्थियों की उपस्थिति अत्यधिक कम होने पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा सैंकड़ों विद्यालयों के शिक्षकों के वेतन आहरण पर रोक लगा दी है। आदेश जारी होने के बाद से ही शिक्षकों में रोष व्याप्त हो गया तो वहीं शिक्षक नेताओं ने इस कार्यवाही के विरोध में आंदोलन, घेराव सहित धरना प्रदर्शन की चेतावनी जारी कर दी है।




बेसिक शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा जिला बेसिक शिक्षाधिकारी सहित सभी ब्लॉकों के खंड शिक्षाधिकारियों को भेजे


ज्ञापन में बताया गया कि 22 नवम्बर को जारी बीएसए के आदेश में जनपद के 150 विद्यालयों के शिक्षक, विद्यालय स्टाफ का वेतन बाधित करने का आदेश किया गया, जबकि सभी शिक्षक एवं शिक्षिकाओं के द्वारा लगातार विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए प्रयास किया जा रहा है। विद्यार्थियों की उपस्थिति हिंदू त्यौहार, फसल की कटाई बुवाई के कारण माह अक्टूबर तथा माह नवम्बर 2023 में कम रही है, जिसमे शिक्षक, शिक्षिकाओं तथा विद्यालय के स्टाफ का कोई दोष नही है, किंतु उसके बावजूद सभी खंड शिक्षा


अधिकारियों को शिक्षकों तथा विद्यालय स्टाफ का वेतन बाधित किए जाने का आदेश अत्यंत निराशा जनक एवं शिक्षकों, विद्यालय स्टाफ के उत्पीड़न की कार्यवाही है। ज्ञापन में बताया कि इस प्रकार के तानाशाह रवैये के खिलाफ बेसिक शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन जनपद के सम्बन्धित खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय का घेराव, आंदोलन एवं धरना प्रदर्शन करने के लिए बाध्य है, जिसका संपूर्ण उत्तर दायित्व वेतन बाधित करने वाले संबंधित अधिकारी का होगा।