पैरालिसिस से पीड़ित कर्मचारी चिकित्सा अवकाश के दौरान वेतन पाने का हकदार: इलाहाबाद हाईकोर्ट


पैरालिसिस से पीड़ित कर्मचारी चिकित्सा अवकाश के दौरान वेतन पाने का हकदार: इलाहाबाद हाईकोर्ट

8 प्रतिशत ब्याज के साथ बकाया राशि के भुगतान का आदेश, राज्य सरकार पर 25 हजार का जुर्माना 


उच्च न्यायालय ने कहा कि लकवाग्रस्त कर्मचारी को चिकित्सा अवकाश के दौरान पूर्ण वेतन का भुगतान किया जाना चाहिए।

उच्च न्यायालय ने हाल ही में एक निर्णय में कहा कि लकवाग्रस्त कर्मचारी, जो अपनी स्थिति के कारण कार्यालय नहीं जा सकता है, को चिकित्सा अवकाश के दौरान पूर्ण वेतन का भुगतान किया जाना चाहिए।

अदालत ने यह भी कहा कि राज्य सरकार का निर्णय विकलांग व्यक्तियों के अधिकारों अधिनियम, 2016 का उल्लंघन है। अधिनियम में कहा गया है कि विकलांग व्यक्तियों को समान अवसर और सुरक्षा प्रदान की जानी चाहिए।




कोर्ट निर्णय का अंश 👇 

सेवा अवधि के दौरान विकलांगता प्राप्त करने वाले लोगों सहित विकलांग व्यक्तियों को सुरक्षा प्रदान करता है, ”अदालत ने कहा। कोर्ट ने आगे कहा कि 2016 अधिनियम की धारा 20 में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि रोजगार के मामलों में विकलांग व्यक्तियों के साथ कोई भेदभाव नहीं किया जाएगा। 

कोर्ट ने बताया कि पक्षाघात से पीड़ित व्यक्ति अधिनियम में उल्लिखित विकलांगता वाले व्यक्तियों की श्रेणी में आएगा। "मेरा मानना है कि संसदीय कानून होने के बावजूद, उत्तरदाताओं ने अपने कर्मचारी को वेतन सुरक्षा नहीं देने के लिए वित्तीय हैंडबुक के सिद्धांत को पूरी तरह से, अवैध रूप से और मनमाने ढंग से लागू किया, जो उत्तरदाताओं की सेवा करते समय पक्षाघात का शिकार हुआ और धीरे-धीरे 80% से अधिक प्राप्त कर लिया। विकलांगता और बाद में रोजगार के दौरान मृत्यु हो गई,'' न्यायालय ने कहा।

अदालत ने याचिका स्वीकार करते हुए याचिकाकर्ता (कर्मचारी की पत्नी) को बकाया राशि का भुगतान करने का आदेश दिया। यह मानते हुए कि याचिकाकर्ता को बिना किसी उचित कारण के इधर-उधर दौड़ाया गया। 


अदालत ने यह भी निर्देश दिया कि उसे राशि पर आठ प्रतिशत ब्याज का भुगतान किया जाए। इसके अलावा, अदालत ने राज्य सरकार पर ₹25,000 का जुर्माना लगाया।