इस बार रिकॉर्ड समय में पीसीएस का रिजल्ट देने की तैयारी में आयोग


प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग इस बार रिकार्ड समय में पीसीएस-2023 का अंतिम चयन परिणाम जारी करने की तैयारी में है। मुख्य परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन अंतिम चरण में है। जल्द ही इसका रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद इंटरव्यू कराके अंतिम चयन परिणाम जारी किया जाएगा। आयोग ने पीसीएस-2022 का

अंतिम चयन परिणाम दस माह में जारी किया था, जबकि पीसीएस 2023 का अंतिम चयन परिणाम नौ माह में जारी करने की तैयारी है। मुख्य परीक्षा के पैटर्न में हुए बदलाव के कारण भी इस बार परिणाम रिकार्ड समय में जारी होने की संभावना है। दरअसल, मुख्य परीक्षा से वैकल्पिक विषय हटाए जाने के बाद अब स्केलिंग की जरूरत नहीं रह गई है।

स्केलिंग न होने से कॉपियों का मूल्यांकन पहले के मुकाबले कम समय में पूरा हो सकेगा। आयोग प्रारंभिक परीक्षा के आयोजन से अंतिम चयन परिणाम जारी करने तक के समय को पूरी परीक्षा अवधि मानता है। आयोग की ओर से 14 2023 को पीसीएस-2023 की मुख्य प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की गई थी। पीसीएस-2023 के लिए 565459 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे, जिनमें से 345022 अभ्यर्थी प्रांरभिक परीक्षा में शामिल ने प्रारंभिक परीक्षा के डेढ़

हुए थे। आयोग माह के भीतर ही परिणाम जारी कर दिया था। पीसीएस के 254 पदों पर भर्ती के लिए 4047 अभ्यर्थियों को प्रारंभिक परीक्षा में सफल घोषित किया गया था। सफल घोषित किए गए परीक्षार्थियों में से 3852 अभ्यर्थियों ने मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन किए थे। मुख्य परीक्षा 26 से 29 सितंबर तक आयोजित की गई थी। मुख्य परीक्षा के आयोजन को अब दो माह पूरे होने वाले हैं। आयोग के सूत्रों के मुताबिक परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन अंतिम दौर में है। अगर आयोग नौ माह में परीक्षा का अंतिम चयन परिणाम जारी कर देता है तो यह नया रिकॉर्ड होगा। फिलहाल अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के परिणाम का इंतजार है। इस परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद इंटरव्यू कराए जाएंगे और फिर अंतिम चयन परिणाम जारी किया जाएगा।


आयोग ने पीसीएस-2022 का चयन परिणाम भी रिकार्ड समय में जारी किया था और ऐसा पहली बार हुआ था, जब यूपीपीएससी रिजल्ट जारी करने के मामले में संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) से आगे निकल गया था।