कस्तूरबा गांधी विद्यालय की शिक्षक भर्ती में नहीं होगा साक्षात्कार, मेरिट से होगी तैनाती: पुरुष अभ्यर्थियों के आवेदन हुए निरस्त


प्रतापगढ़। जिले के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों की भर्ती में अब साक्षात्कार नहीं होगा। अभ्यर्थियों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। वहीं, विद्यालय में पुरुष अभ्यर्थियों के आवेदन को निरस्त कर दिया गया है। शासन ने सिर्फ महिला शिक्षकों और कर्मचारियों की तैनाती करने का फैसला लिया है।

जिले के 15 कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में 57 पद रिक्त हैं। जिसके लिए 1613 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। जिसमें 587 पुरुष भी शामिल थे। लेकिन, शासन की ओर से फैसला लिया गया है कि पुरुष शिक्षक और कर्मचारी की भर्ती नहीं होगी। इस वजह से अब केवल 1026 महिला अभ्यर्थियों को ही काउंसलिंग के लिए बुलाया गया है। 29 और 30 नवंबर को बीएसए कार्यालय में काउंसलिंग के बाद मेरिट सूची तैयार कर शिक्षिकाओं को विषयवार तैनाती दी जाएगी।

अंग्रेजी, गणित शिक्षिकाओं के खाली हैं पद

कस्तूरबा गांधी आवासीय स्कूलों में गणित और अंग्रेजी विषय के शिक्षिकाओं के पद रिक्त हैं। इसलिए तैनाती में विषय पर भी विशेष जोर दिया जाएगा। मेरिट सूची में शामिल अभ्यर्थियों में यह भी देखना होगा कि इंटर में अभ्यर्थी ने अंग्रेजी और गणित विषय लिया था या नहीं। विभाग भी सूची तैयार करते वक्त इन बातों को ध्यान में रखेगा।


इस वर्ष मेरिट के आधार पर शिक्षिकाओं का चयन किया जाएगा। पुरुष अभ्यर्थियों के चयन पर रोक लगाई गई है। 29 और 30 नवंबर को काउंसलिंग के बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

पिंटू कुमार, डीसी, बालिका शिक्षा, बेसिक शिक्षा विभाग