बीईओ पर केस और 30 एईआरओ का वेतन कटेगा


वाराणसी, । डीएम व जिला निर्वाचन अधिकारी एस. राजलिंगम ने सोमवार को मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम में लापरवाही पर बड़ी कार्रवाई की है। उन्होंने उत्तरी विस क्षेत्र के एईआरओ व खंड शिक्षा अधिकारी अखिलेश कुमार यादव पर केस दर्ज कराने का निर्देश दिया है। अखिलेश को प्रतिकूल प्रविष्टि देते हुए एक माह का वेतन काटने का भी आदेश दिया है। उनपर कार्रवाई के लिए शासन को भी लिखा जाएगा। 


वहीं, 30 एईआरओ का एक-एक दिन का वेतन काटने का आदेश दिया है।यूपी कॉलेज में मतदाता जागरूकता अभियान में भाग लेने के बाद डीएम ने पुनरीक्षण कार्य का निरीक्षण किया। उत्तरी विस क्षेत्र के एईआरओ के मौके पर नहीं पहुंचने पर डीएम ने नाराजगी जताई। उधर, कमिश्नरी सभागार में समीक्षा के दौरान नव मतदाता के फार्म-6 भरवाने की एईआरओ से प्रगति जानी। सभी विस क्षेत्रों की प्रगति खराब मिली। कैंटोंमेंट ईआरओ से स्पष्टीकरण मांगते हुए 9 दिसम्बर तक लक्ष्य पूरा करने की चेतावनी दी। 



कहा कि सभी एईआरओ बूथवार कम से कम 10 फार्म अवश्य भरें।फार्म-6 की प्रगति अत्यंत खराब पाये जाने पर दक्षिणी विस क्षेत्र के खंड शिक्षा अधिकारी, दो नायब तहसीलदार, दो सीडीपीओ का एक-एक दिन और बाल विकास परियोजना अधिकारी व जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी का एक-एक सप्ताह का वेतन काटने का निर्देश दिया और स्पष्टीकरण भी मांगा। 


रोहनियां विस क्षेत्र में काशी विद्यापीठ के खंड विकास अधिकारी द्वारा केवल 189 फार्म ही भरवाने पर जोनल अधिकारी, नायब तहसीलदार-कटेहर, खंड शिक्षा अधिकारी पंकज कुमार, खंड शिक्षा अधिकारी स्कन्द गुप्ता, सहायक चकबंदी अधिकारी, समाज कल्याण अधिकारी, तहसीलदार राजातालाब का एक-एक दिन और सीडीपीओ का एक सप्ताह का वेतन काटते हुए स्पष्टीकरण मांगा है।डीएम ने बताया कि 30 लाख वोटर में से केवल सात हज़ार फार्म पहुंचे हैं। 18 से 19 साल के वोटरों का प्रतिशत 4 फीसदी होना चाहिए जो अभी 0.6 ही है। डीएम ने कहा कि बीएलओ व सुपरवाइजर की मीटिंग कराकर युद्धस्तर पर फार्म इकट्ठा कराएं। जिनकी प्रगति खराब हो उनका मानदेय काटा जाए।