उत्तर भारत का बड़ा इलाका घने कोहरे की चादर में लिपटा, आफत शिमला से ज्यादा ठंडा लखनऊ, पारा 5.90 पहुंचा

 

कड़कड़ाती ठंड के बीच कोहरे की घनी चादर ने रविवार को उत्तर भारत के बड़े इलाके को अपनी आगोश में ले लिया। सुबह के वक्त पंजाब से लेकर असम तक का इलाका घने कोहरे में डूबा रहा। दिल्ली समेत कई शहरों में दृश्यता का स्तर शून्य तक गिर गया। रेल और हवाई यातायात पर भी इसका खासा असर देखने को मिला।



शनिवार शाम आठ बजे के बाद से ही वायुमंडल में कोहरे की परत मोटी होने लगी थी। मौसम विभाग के अनुसार, अमृतसर, गंगानगर, पटियाला, अंबाला, चंडीगढ़, बरेली, लखनऊ, बहराइच, वाराणसी, प्रयागराज, तेजपुर समेत कई शहरों में सुबह के समय दृश्यता का स्तर शून्य मीटर तक रहा।


उत्तर पश्चिम से आ रही बर्फीली पछुआ हवाओं की वजह से लखनऊ शीतलहर की चपेट में है। बीती रात लखनऊ में न्यूनतम तापमान 5.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जो सीजन की सबसे सर्द रात रही। मौसम विभाग ने सोमवार को भी घने कोहरे और कड़ाके की सर्दी की चेतावनी जारी की है।


अधिकतम तापमान के मामले में लखनऊ रविवार को हिमाचल प्रदेश के शिमला से भी अधिक ठंडा रहा। शहर का अधिकतम तापमान 14.5 डिग्री दर्ज हुआ जो कि सामान्य से 6.2 डिग्री कम रहा। वहीं, शिमला एयरपोर्ट पर 18.8 और सिटी में 17.0 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। मनाली का अधिकतम तापमान 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। सोमवार को भी लखनऊ में घने कोहरे का प्रभाव रहेगा।


कोहरे में 24 फीसदी इजाफा मौसम विभाग के मुताबिक कोहरे की चादर सिंधु, गंगा के मैदान और ब्रह्मपुत्र नदी क्षेत्र में भी फैली रही। कोहरे की यह चादर लगभग 2300 किलोमीटर लंबी रही और 10.71 लाख वर्ग किलोमीटर हिस्सा इससे प्रभावित रहा। एक दिन पहले की तुलना में कोहरे की चादर में 24 का इजाफा हुआ।


मौसम की सबसे ठंडी सुबह दिल्ली में रविवार की सुबह इस मौसम की सबसे ठंडी सुबह रही। सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री कम है। दिल्ली में लोधी रोड में सबसे कम तापमान 3.4 डिग्री दर्ज किया गया।


कोहरे के चलते हादसे दनकौर में ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर शनिवार रात घने कोहरे के कारण दो हादसों में सात ट्रक एक-दूसरे से टकरा गए। इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई। वहीं रेवाड़ी में रेवाड़ी-नारनौल हाईवे स्थित कनुका मोड़ के पास रविवार सुबह एक के बाद एक छह गाड़ियां टकरा गईं।


यात्रा से बचने की चेतावनी मौसम विभाग ने लोगों को अनावश्यक यात्रा से बचने और वाहन चलाते समय सावधानी बरतने की सलाह दी।