आंगनबाड़ी केंद्रों में मिलेगा गर्म भोजन, बजट हुआ जारी


औरैया : सरकार नवंबर में आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को गर्म भोजन देने की योजना शुरू की थी। जिले में बजट के अभाव में यह योजना शुरू में को-लोकेटेड (जो प्राथमिक विद्यालय के 100 मीटर के दायरे में हो) 53 केंद्रों पर शुरू हुई थी। लेकिन, शीतकालीन अवकाश के बाद सभी 1,789 को-लोकेटेड व नान को-लोकेड केंद्रों में गर्म खाना मिलेगा। सभी केंद्रों के लिए बजट जारी कर दिया गया है।

जिले में आंगनबाड़ी के कुल 1,789 केंद्र हैं। इसमें 1,293 केंद्र प्राथमिक विद्यालय में या उसके आसपास 200 मीटर की परिधि में हैं। इन केंद्रों पर बच्चों के लिए भोजन प्राथमिक विद्यालयों की रसोई से जाएगा। इसको लेकर भोजन की कन्वर्जन कास्ट आदि प्राथमिक विद्यालय को दी जाएगी। बाकी 496 केंद्रों में भी बजट की
स्वीकृति मिल गई है, जिनमें भोजन व्यवस्था शुरू की जाएगी। केंद्र खुलने के बाद रसोई का सामान लिया जाएगा। योजना को लेकर जिला कार्यक्रम अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि जो केंद्र प्राथमिक विद्यालय की 200 मीटर की परिधि में हैं उनके खातों में रुपये जा चुके हैं।


अब जो केंद्र प्राथमिक विद्यालय से 200 सौ मीटर दूर हैं, उनको भी रुपये भेजे जा रहे हैं। वेंडर आदि तय किए जा रहे हैं। सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में गर्म भोजन बच्चों को जल्द उपलब्ध कराया जाएगा। जिन केंद्रों में सहायिका नहीं है, उनमें अभी शुरू नहीं हो पाएगा।