Primary ka master: 800 बेसिक शिक्षकों की लगेगी ड्यूटी


ज्ञानपुर। जिले में बोर्ड परीक्षा को पारदर्शी ढंग से संपन्न कराने के लिए ढाई हजार कक्ष निरीक्षक लगाए जाएंगे।

इसमें करीब आठ सौ बेसिक शिक्षक कक्ष निरीक्षक बनाए जाएंगे। इसके लिए डीआईओएस ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखा है। डीआईओएस कार्यालय के मुताबिक 15 फरवरी से पहले कक्ष निरीक्षकों के चयन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से 22 फरवरी को होने वाली बोर्ड परीक्षा के लिए 96 केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के 56 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा को पारदर्शी एवं निष्पक्ष कराने के लिए प्रशासन से लेकर शिक्षा विभाग की ओर से हर स्तर पर तैयारी की जा रही है। तीन जोनल और 12 सेक्टर मजिस्ट्रेट के






जिले में 56 हजार परीक्षार्थियों की निगरानी करेंगे ढाई हजार कक्ष निरीक्षक

60 परीक्षार्थियों पर तैनात किए जाएंगे तीन कक्ष निरीक्षक

अलावा सभी केंद्रों पर एक-एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात होंगे।

इसके अलावा वित्तविहीन विद्यालयों में अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक भी लगेंगे। एक-एक कक्ष में छात्र संख्या के आधार पर कक्ष निरीक्षकों की तैनाती होगी। इसके लिए राजकीय, वित्तपोषित और वित्तविहीन विद्यालयों के शिक्षकों की सूची गत दिनों मांगी गई थी। माध्यमिक के 1600 शिक्षकों के साथ 900 बेसिक शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाएगी।

इसके लिए विभागीय स्तर से पत्र भी लिखा गया है। जिला विद्यालय निरीक्षक विकायल भारती ने बताया

कि सभी स्कूलों के शिक्षकों का डाटा आनलाइन उपलब्ध है।

परीक्षा केंद्रों पर छात्र संख्या, कक्षों के आधार पर कक्ष निरीक्षकों का आवंटन होना है। जिसकी तैयारी शुरू हो गई है। 10 से 15 फरवरी के बीच कक्ष निरीक्षकों की सूची को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। माध्यमिक शिक्षकों की कमी के चलते बेसिक शिक्षा विभाग से शिक्षकों की मांग की गई है। बोर्ड से जारी निर्देश के अनुसार इस बार 40 परीक्षार्थियों पर दो कक्ष निरीक्षक और 41 से 60 परीक्षार्थियों तक तीन कक्ष निरीक्षक तैनात किए जाएंगे।

बताया कि इस बार पेपर खत्म होने पर उत्तरपुस्तिकाएं परीक्षा केंद्र से पुलिस की अभिरक्षा में संकलन केंद्र तक जाएगी। परीक्षा केंद्रों तक प्रश्नपत्र स्टेटिक मजिस्ट्रेट की निगरानी में जाएंगे। वे केंद्र व्यवस्थापकों को अपने सामने ही प्रश्नपत्र सुपुर्द कराएंगे।