PRIMARY KA MASTER: बोर्ड की तर्ज पर तैयार होंगे परिषदीय स्कूलों के 04 मॉडल प्रश्न पेपर 11 मार्च से होंगी वार्षिक परीक्षाएं


फिरोजाबाद। परिषदीय स्कूलों में यूपी बोर्ड परीक्षाओं की तर्ज पर मॉडल प्रश्न पत्र तैयार किए जाएंगे। पहली बार परिषदीय विद्यालयों में होने वाली वार्षिक परीक्षाओं के प्रश्नपत्र एससीईआरटी (राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद) तैयार करेगा। इन पेपर को बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से छपवाकर स्कूलों में पहुंचाया जाएगा। पहले स्कूल अपने स्तर से मॉडल प्रश्न पत्र तैयार किया करते थे जिसमे हेडमास्टर खुद से खर्च करके प्रश्नपत्रों को छपवाते थे।






कई जगह बिना प्रश्न पत्र छपवाए ब्लैक बोर्ड पर प्रश्न लिखकर ही परीक्षाएं हो जाती थी। जो पेपर आते थे, उनमें गलतियों की भरमार भी होती थी।





लेकिन अब विभाग की ओर से प्रश्न पत्र छपवाए जाएंगे। जिला समन्वयक प्रशिक्षण सोनू कुमार ने बताया कि यूपी बोर्ड की तरह चार अलग अलग मॉडल पेपर तैयार किए जाएंगे। जिनमें अलग अलग सवाल होंगे लेकिन सभी प्रश्न पत्र एक ही स्तर के होंगे। यह व्यवस्था कक्षा तीन से आठ तक के लिए की गई है। कक्षा एक और दो की मौखिक परीक्षाएं होंगी।



11 मार्च से होंगी वार्षिक परीक्षाएं



परिषदीय स्कूलों में परीक्षाएं 11 मार्च से शुरू होंगी और 15 मार्च को खत्म हो जाएंगी। इसके आधार पर शिक्षा विभाग ने परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। जिले में कुल 1827 प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और कंपोजिट स्कूल हैं। इसके अलावा तीन कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय भी हैं। जिनमें कक्षा एक से लेकर आठवीं तक के करीब डेढ़ लाख छात्र-छात्राएं पढ़ाई कर रहे हैं। शासन ने इन स्कूलों के लिए वार्षिक परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। वहीं इस बार 26 मार्च को ही परीक्षा परिणाम जारी कर दिया जाएगा। शिक्षकों को 20 मार्च तक उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन करना होगा।