परिषदीय स्कूलों में बिजली नहीं, गर्मी से जूझेंगे बच्चे


लखनऊ। मार्च की शुरुआत हो गई है लेकिन नगर क्षेत्र के केसरीखेड़ा परिषदीय विद्यालय सहित 15 से अधिक स्कूलों में बिजली की व्यवस्था नहीं है। कुछ विद्यालयों में बिजली कनेक्शन तो है, लेकिन यहां लंबे समय से बिजली बिल बकाया होने की वजह से कनेक्शन काट दिया गया है। कुछ विद्यालयों को 15 मार्च तक बिजली बिल जमा करने की चेतावनी दी गई है।


शिक्षक संघ के अनुसार, नगर क्षेत्र के कई विद्यालयों में दो साल से अधिक समय से बिजली बिल जमा होने से कनेक्शन काट दिया गया है। बेसिक शिक्षा विभाग के अनुसार खंड शिक्षा अधिकारी के जरिये स्कूलों से बिजली बिल मंगवाया जाता है और सभी के एक साथ शिक्षा निदेशालय से बिल जमा किए जाते हैं।



नगर क्षेत्र के चपरुआखेड़ा परिषदीय विद्यालय का करीब दो साल से बकाया बिजली बिल जमा नहीं किया गया। विद्यालय पर 59,656 रुपये बकाया है। विभाग ने 15 मार्च तक बिजली बिल जमा करने की आखिरी तिथि दी है। कनेक्शन काटने की चेतावनी दी गई है। यूपी बेसिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष संदीप ने बताया कि बिजली समस्या को लेकर कई बार शिक्षा अधिकारियों से मुलाकात की गई। लेकिन कोई समाधान नहीं निकला।

ये विद्यालय बिजली विहीन, होगी परेशानी... परिषदीय विद्यालय बेहसा, पंचमखेड़ा, लोकमान्य गंज, बरावनकला, टापदरवाजा, बाग मिर्जा जुम्मा, गौरी, कनौसी, मर्दनखेड़ा, अलीनगर, सुनहरा हंसखेड़ा, बादशाहखेड़ा व परिषदीय विद्यालय जोन-1 सहित अन्य विद्यालय शामिल हैं।