घर बैठे टोल फ्री नंबर पर कॉल कर बनें वोटर, यह रहा टोल फ्री नंबर


प्रतापगढ़। पुनरीक्षण अभियान के बाद अंतिम मतदाता सूची के प्रकाशन होने पर वोटर बनने से वंचित रह गए लोगों को सहूलियत मिली है। घर बैठे टोल फ्री नंबर 1950 पर कॉल कर मतदाता बना जा सकता है। निर्वाचन आयोग के निर्देश पर अक्तूबर माह से मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य शुरू किया गया था।

इस लिए घर-घर बीएलओ ने सर्वे किया। इसके अलावा बूथों पर दावे और आपत्तियों का निस्तारण मतदाता सूची का जनवरी में अंतिम प्रकाशन किया गया। अंतिम सूची प्रकाशित होने के बाद विभिन्न कारणों से अर्ह लोग मतदाता बनने से वंचित रह गए। ऐसे लोगों को मतदाता बनाने के लिए जिला सक्रिय है। आगामी लोकसभा चुनाव अब अधिक दूर नहीं है। देशहित में मतदान के अधिकार का
इस्तेमाल करना हम सभी का दायित्व है। इसमें युवाओं की भूमिका सबसे अहम है। जिन नागरिकों का नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं हो पाया है या कट गया है, ऐसे लोग अब घर बैठे मतदाता बन सकते हैं।

इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर लॉगिन करके आवेदन किया जा सकता है। अगर इसमें कोई समस्या आती है तो टोल फ्री नंबर 1950 पर भी संपर्क किया जा सकता है। अगर कोई बीएलओ बार- बार आवेदन करने के बाद भी नाम सूची में शामिल नहीं कर रहा है तो विधानसभावार बनाए गए निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी से संपर्क वर शिकायत कर सकते हैं।




ऐसे करवाएं पंजीकरण
प्रत्येक तहसीलों में बनाए गए मतदाता पंजीकरण केंद्र पर जाकर बूथ लेवल ऑफिसर से मिले और फार्म छह प्राप्त कर सही भरें। आवश्यक अभिलेखों के साथ फार्म बीएलओ के पास जमा करें। इसके बाद जांच कर बीएलओ मतदाता पंजीकरण की कार्रवाई करेंगे। वहीं वोटर्स डॉट इसीआई डॉट इन पोर्टल ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। फार्म छह भरते समय आवश्यक अभिलेख भी अपलोड करना होगा


कोई भी अहं मतदाता बनने से वंचित नहीं होगा। छूटे हुए लोगों को मतदाता बनाने के लिए व्यवस्था की गई है। मतदाता सूची में नाम शामिल न करने वाले बीएलओ की शिकायत एसडीएम से की जा सकती है।
त्रिभुवन विश्वकर्मा, अपर जिलाधिकारी।