राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित बीईओ रिश्वत लेते गिरफ्तार, ग्रेच्युटी दिलवाने के लिए शिक्षक से मांगे थे 30 हजार रुपये


औरैया। विजिलेंस टीम ने शुक्रवार को बिधूना में राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित बीईओ (खंड शिक्षा अधिकारी) पुष्पेंद्र कुमार जैन को घूस लेते हुए उसके दफ्तर से गिरफ्तार कर लिया। बीईओ ग्रेच्युटी निकलवाने के नाम पर एक प्राइमरी शिक्षक से 30 हजार रुपये ले रहा था।


टीम बीईओ को उसके दफ्तर से पैदल ही कोतवाली लेकर पहुंची। सीओ अशोक कुमार ने बताया कि कानपुर से आई विजिलेंस की टीम ने बीईओ को एक प्राइमरी शिक्षक से घूस लेने के मामले में पकड़ा है। शरद कुमार प्राथमिक विद्यालय कुर्सी में सहायक अध्यापक के पद पर तैनात हैं। उन्होंने निर्धारित 62 वर्ष की सेवानिवृत आयु से पूर्व 60 वर्ष पर स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए बीईओ पुष्पेंद्र कुमार जैन को प्रार्थना पत्र दिया था।

इसी मामले में शिक्षक ने दो फरवरी को बीईओ से मुलाकात की तो उसने 30 हजार रुपये की रिश्वत मांगी। इस पर उन्होंने एसपी विजिलेंस कानपुर से संपर्क किया। जिसके बाद एसपी ने एक टीम भेजी। टीम ने बीईओ को पाउडर लगे नोट देने को कहा। जैसे ही शिक्षक ने रुपये दिए, विजिलेंस की टीम ने बीईओ को पकड़ लिया।

विजिलेंस टीम आरोपी बीईओ को अपने साथ कानपुर ले गई है। बीईओ इससे पहले सीतापुर के सिधौली में तैनात था। 10 जुलाई 2023 को स्थानांतरण के बाद औरैया आया था। जहां बीईओ को कोरोना काल में उत्कृष्ट कार्य करने पर राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। पिछले सात माह से वह बिधूना बीईओ के पद पर तैनात था।