15 May 2020

68500 शिक्षक भर्ती में चयनित शिक्षकों को 69000 में आवेदन करने का हक है, लेकिन जिसके पास थोड़ा सा भी विवेक होगा वह शिक्षक इसमें आवेदन नही करेगा, जानिए क्यों


कुछ लोग 68500 शिक्षक भर्ती में चयनित शिक्षकों को 69000 में आवेदन न करने संबंधी पोस्ट के लिए अपील कर रहें हैं परंतु नियमपूर्वक उन्हें इस भर्ती में आवेदन करने का हक है बशर्ते अलग से सचिव चाहे तो उन्हें रोकने के लिए कुछ आदेश जारी कर सकतें हैं ।
किसी के अपील करने से किसी को कुछ करने से रोका नही जा सकता सबकी अपनी स्वतंत्रता हैं परंतु जिसके पास थोड़ा सा भी विवेक होगा वह शिक्षक इसमें आवेदन नही करेगा। बेसिक में अपने 4-5 साल के अनुभव से कुछ चीजें बताना जरूरी हैं कि अगर पूर्व शिक्षक इसमें नियुक्ति लेतें हैं तो....
(1)आप पूर्व की नौकरी से दो साल जूनियर हो जाएंगे यानि 2 इंक्रीमेंट का नुकसान मतलब हर महीने कम से कम 3 हजार का नुकसान यानि एक साल का 36 हजार जो अनवरत जब तक रिटायर नही होंगे उतना अंतर आपका बना रहेगा।
(2)अगर प्रमोशन होतें हैं तो आप हर भर्ती से पीछे दिखेंगे यानि पूर्व पद से आपका नम्बर 2 साल बाद ही आएगा तो उस अवधि की बढ़ी हुई आय यानी (15000*24 महीने=360000) का नुकसान।
(3)भविष्य में जिले के अंदर कोई भी प्रक्रिया होती है जैसे जिले के अंदर तबादला,इंग्लिश हिंदी मीडियम ट्रांसफर, सरप्लस आदि तो आपका नुकसान होगा आपको मौके कम मिलेंगे क्योंकि बेसिक में एक एक दिन की वरिष्ठता की कीमत होती है ये तो पूरे दो साल हैं।(इसी वजह से हिंदी मीडियम ट्रांसफर में 2 साल पहले घर के करीब आ पाया हूँ और हमारी 15000 भर्ती से बस 2 महीने बाद होने वाली 16448 भर्ती के कुछ शिक्षक दूर दूर ही हैं बिना तबादले के क्योंकि उनसे पहले हमें मौका मिला।)
(4)अगर प्रमोशन नही भी होता है तो भी चयन वेतनमान के लिए 10 साल की जगह 12 साल का इंतजार करना पड़ेगा और ग्रेड पे का अंतर रहेगा।
(5)पूर्व की नियुक्तियां न्यायालय से सुरक्षित हो गईं हैं और 69000 का भविष्य सुप्रीम कोर्ट को तय करना है। कुछ भी उल्टा सीधा होने पर फिर ना इधर के रहेंगे और ना ही उधर के।
रही बात आप घर से दूर जिलें में नियुक्त हैं आप अपनी जगह सहीं है मजबूरी है समस्याएं हैं लेकिन ट्रांसफर आज नही कल होना ही है। एक साल में हो ही जायेगा परन्तु जूनियर होने का दर्द और नुकसान जिंदगी भर रहेगा।
बाकी नियमपूर्वक आपको 69000 में आवेदन करने का अधिकार है परंतु स्वविवेक के साथ।
धन्यवाद।।

Guruji Portal: 👇प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु नोट्स👇