19 June 2020

5 जुलाई को होगी CTET2020 की परीक्षा, जारी हुआ इंफॉर्मेशन बुलेटिन, जानें कब आएगा एडमिट कार्ड


CBSE CTET 2020 Exam latest Updates: सीटीईटी (CTET) की परीक्षा पांच जुलाई को निर्धारित है। पिछले कई दिनों से परीक्षार्थी एडमिट कार्ड (CTET Exam Admit Card) का इंतजार कर रहे हैं. माना जा रहा था कि कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से सीबीएसई सीटीईटी (CBSE CTET EXAM) की परीक्षा को आगे बढ़ा देगा लेकिन अब इस बात की उम्मीद कम ही छात्रों को नजर आ रही है क्योंकि परीक्षा होने में कुछ ही दिन बचे हुए हैं और सीबीएसई (CBSE) की तरफ से इस बारे में कोई भी नई इंफॉर्मेशन नहीं दी गई है. 

एडमिट कार्ड (CTET 2020 ADMIT CARD) को लेकर भी अभी तक स्पष्ट रूप से कोई जानकारी नहीं दी गई है. इस बीच सीटीईटी की ऑफीशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर एक इंफॉर्मेशन बुलेटिन अपलोड किया गया है. जिसमें परीक्षा की डेट पांच जुलाई ही दर्ज की गई है. इसके अनुसार CTET 2020 Exam 5 जुलाई को ही होगा. एडमिट कार्ड के बारे में इस बुलेटिन में बताया गया है कि जून के तीसरे सप्ताह में प्रेवश पत्र जारी हो सकता है।

सीटीईटी की परीक्षा दो स्तरों पर होती है. पहला स्तर प्राइमरी कहलाता है जबकि दूसरा स्तर जूनियर कहलाता है. आपको बता दें कि सीटीईटी की परीक्षा दो पाली में होती है पहली पाली नौ बजकर तीस मिनट से शुरू होकर 12 बजे तक और दूसरी पाली 2 बजे से लेकर 2: 30 मिनट तक की होती है. इस बार सीबीएसई सीटीईटी 2020 की परीक्षा का 14वां संस्करण आयोजित कराएगा. Ctet की परीक्षा प्राथमिक स्तर और उच्च दो स्तरों में आयोजित कराई जाती है।


सीटीईटी 2020 (CTET 2020 Latest Update) के एडमिट कार्ड पर उम्मीदवार का नाम होगा और इसके अलावा परीक्षा केंद्र का नाम होगा और केंद्र पर पहुंचने का समय भी दिया जाएगा. सीबीएसई द्वारा जारी एडमिट कार्ड पर परीक्षार्थी का एड्रेस, परीक्षा की तारीख, परीक्षा का समय, उम्‍मीदवार की फोटो सहित कई अन्य जरूरी बातें दर्ज होंगी।

■ CTET Examination Admit Card 2020: उम्मीदवार ऐसे करें डाउनलोड

● सबसे पहले परीक्षार्थी आध‍िकार‍िक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.
● इसके बाद एडम‍िट कार्ड के ल‍िए द‍िए गए ल‍िंक पर क्‍ल‍िक करें.
● नए पेज पर बने बॉक्स में आपकी डिटेल मागी जाएगी जैसे रोल नंबर और जन्‍म त‍िथ‍ि एंटर करें.
● इसके बाद सबमिट का बटन दबाएं, एडम‍िट कार्ड स्‍क्रीन पर आ जाएगा।





■CBSE CTET 2020 Examination New Guidelines

कोरोना वायरस के खतरे के चलते सीबीएसई ने परीक्षा नियमों और परीक्षाकेंद्रों पर भी बदलाव किया है. अब छात्र अपने ही शहर में परीक्षा दे सकेंगे. सीबीएसई ने यह फैसला इसलिए लिया है ताकि परीक्षार्थी दूसरे शहरों में जाने के लिए यात्रा से बच सकें. इसके लिए प्रदेश के लगभग हर शहर में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।


सीबीएसई ने परीक्षा केंद्रों की संख्या में भारी इजाफा किया है. इसके अलावा बोर्ड ने सभी परीक्षा केंद्रों को जून के अंतिम सप्ताह तक पूरी तरह से साफ और सेनेटाइज करने के भी निर्देश दिए हैं।


कोरोना का संक्रमण न फैले इसके लिए सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा के दौरान अध्यापकों को मास्क और हाथ में गलब्स पहनना जरूरी होगा।


सीबीएसई ने सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing)के नियम को भी कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए हैं. परीक्षा के दौरान एक कमरे में 12 से 20 परीक्षार्थी होंगे और प्रत्येक के बीच में कम से कम पांच फीट की दूरी रखी जाएगी।


सीबीएसई की गाइडलाइन के अनुसार (CBSE Guideline For Ctet Exam 2020) सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर दो घंटे पहले पहुंचना अनिवार्य होगा. यह अवधि पहले 90 मिनट की होती थी।


परीक्षार्थी को अपने साथ परीक्षा केंद्र पर दो पासपोर्ट साइज की फोटो ( two passport size photographs), सीटीईटी परीक्षा का एडमिट कार्ड (CTET Admit Card), और एक फोटो आईडी प्रूफ (Photo ID Proof) लाना जरूरी होगा।

Guruji Portal: Hindi Notes| Free Exam Notes |GS Notes| Quiz| Books and lots more