16 October 2020

69000 Shikshak Bharti: सीएम योगी आदित्यनाथ ने सहायक अध्यापकों को प्रदान किया नियुक्ति पत्र


लम्बे समय तक कोर्ट-कचहरी का चक्कर लगाने के बाद भी अधर में लटके सहायक अध्यापकों का लम्बा इंतजार खत्म हो गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास, पांच कालीदास मार्ग पर 31,277 सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

उन्होंने पांच लाभार्थियों को अपने हाथ से नियुक्ति पत्र प्रदान किया। इसके बाद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से प्रदेश के 68 जिलों में इसकी शुरुआत की। 

प्रदेश के परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक पद पर चयनित 31,277 अभ्यर्थियों को आज यानी 16 अकटूबर को नियुक्ति पत्र मिलेगा। इसमें लखनऊ के साथ ही अन्य 68 जिलों में सहायक अध्यापक के पद पर तैनाती पाने वालों को नियुक्ति पत्र सौंपे जाएंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दोपहर एक बजे अपने सरकारी आवास पर आयोजित कार्यक्रम में पांच सफल अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान कर इस समारोह का औपचारिक शुभारंभ करेंगे। इस अवसर पर वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से वाराणसी, बरेली, बांदा, गोरखपुर, शाहजहांपुर,सिद्धार्थनगर के सफल अभ्यर्थियों से बात भी करेंगे।

नियुक्ति पत्र वितरण के शुभारंभ कार्यक्रम का सभी जिलों में सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसके लिए जिलों में समारोह स्थल पर एलईडी स्क्रीन लगाई जाएंगी। मुख्यमंत्री की ओर से कार्यक्रम का शुभारंभ करने के बाद जिलों में प्रभारी मंत्री और वहां के जनप्रतिनिधि चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र बांटेंगे। जिन सात जिलों में विधानसभा उपचुनाव होने हैं, वहां के चयनित अभ्यर्थी भी आज नियुक्ति पत्र पाने से वंचित नहीं रहेंगे। आदर्श आचार संहिता के मद्देनजर उन जिलों के सफल अभ्यर्थियों को पड़ोस के जिले में नियुक्त पत्र मिलेंगे।


मसलन अमरोहा के सफल अभ्यर्थियों को मुरादाबाद, बुलंदशहर के चयनितों को गाजियाबाद, देवरिया वालों को गोरखपुर में नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। इसी तरह कानपुर नगर के सफल अभ्यर्थियों को कानपुर देहात, जौनपुर वालों को वाराणसी, फीरोजाबाद के चयनितों को आगरा और उन्नाव के अभ्यर्थियों को लखनऊ में नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे।  

बेसिक शिक्षा परिषद ने शिक्षक भर्ती के लिए काउंसिलिंग की मियाद दो दिन तय की थी। अधिकांश जिलों में पहले ही दिन बड़ी संख्या में अनंतिम सूची के अभ्यर्थी पहुंचे, शेष ने दूसरे दिन काउंसिलिंग कराई। परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने बताया कि काउंसिलिंग पूरी हो गई है। शीर्ष कोर्ट के आदेश पर परिषदीय स्कूलों में 69000 शिक्षक भर्ती के सापेक्ष 31661 पदों पर नियुक्ति देने की प्रक्रिया शुरू हुई। परिषद ने सोमवार को 31277 अभ्यर्थियों की अनंतिम सूची जारी की थी। सभी जिलों में बुधवार व गुरुवार को काउंसिलिंग कराई गई। इसमें अभ्यर्थियों के सभी शैक्षिक व प्रशिक्षण मूल अभिलेखों का भर्ती के लिए आनलाइन आवेदन रिकार्ड से मिलान कराया गया।




Guruji Portal: Hindi Notes| Free Exam Notes |GS Notes| Quiz| Books and lots more